Breaking News

पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न के आरोप की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने बंद की

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो

पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई पर क्या यौन उत्पीड़न के आरोप लगाना किसी साजिश का हिस्सा था? सुप्रीम कोर्ट इसी मामले की जांच कर रहा था, जिसकी सुनवाई अब बंद कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट ने  2019 में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एके पटनायक को बड़ी साजिश के आरोपों की जांच करने का निर्देश दिया था। जस्टिस पटनायक अपनी रिपोर्ट दाखिल कर चुके हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ये पैनल जस्टिस गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों में नहीं जाएगा। सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच इसकी सुनवाई करेगी। दरअसल वकील उत्सव बैंस ने आरोप लगाया था कि सीजेआई जस्टिस गोगोई को फंसाने की साजिश रची गई थी और ये सब कुछ कॉरपोरेट ने किया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेकर सुनवाई शुरू की थी।

न्यायमूर्ति एके पटनायक समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल 2019 में पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप साजिशन हो सकते हैं, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह न्यायिक और प्रशासनिक पक्ष में मुख्य न्यायाधीश द्वारा उठाए गए कड़े रुख के कारण हो सकता है।

बता दें कि जस्टिस पटनायक कमेटी की रिपोर्ट को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान से मामले का निपटारा किया। सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए पूर्व जस्टिस ए के पटनायक की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी। जस्टिस पटनायक कमेटी ने अक्टूबर 2019 में अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को सौंप दी थी।

जस्टिस पटनायक की रिपोर्ट में पूर्व मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ साजिश के अस्तित्व को स्वीकार किया गया है और इसे खारिज नहीं किया जा सकता है, लेकिन पैनल विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड प्राप्त करने में असमर्थ रहा। इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जस्टिस गोगोई नागरिकों पर नेशनल रजिस्टर से जुड़े मामलों में गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो निदेशक की रिपोर्ट कहती है कि कुछ लोग इस फैसले से नाखुश हैं। हम इस विचार के हैं कि कोई भी सच्चा उद्देश्य नहीं दिया जाएगा। मामले मे सुनवाई बंद की जाती है। रिपोर्ट को सील कवर में रखा जाना चाहिए। दो साल बीत चुके हैं और इस स्थिति में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य की जांच होने की संभावना नहीं है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बजट पर चर्चा :विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली दी, केन्द्रीय मंत्री का बड़ा आरोप

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 जुलाई 2024) संसद के दोनों सदनों में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-