Breaking News

पहाड़ की आर्थिक और सामाजिक व्यवस्था का तानाबाना है उत्तराखंड की महिलाएं: पीएन शर्मा

@ शब्ददूत ब्यूरो

नई दिल्ली। वासुकी फाउंडेशन आगामी 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पौड़ी जिले के विकासखंड नैनीडांडा के जूनियर हाईस्कूल भरतपुर(गुजडू) में क्षेत्र की मातृशक्ति के सशक्तिकरण व सम्मान हेतु एक कार्यशाला का आयोजन करेगा। इस अवसर पर छात्रों के लिए निबंध व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी आयोजित होगी तथा जोत सिंह नेगी ‘उत्तरांचली’ द्वारा लिखित उपन्यास ‘नीचा-घर’ का विमोचन भी किया जायेगा।

कार्यशाला में उत्तराखंड के विद्यालयी शिक्षामंत्री अरविंद पाण्डे बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। कार्यशाला की अध्यक्षता स्थानीय विधायक महंत दिलीप सिंह रावत द्वारा की जायेगी और पौड़ी जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति देवी विशिष्ट अतिथि के रूप में इस कार्यशाला में शामिल होंगी। इस अवसर पर नैनीडांडा क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष प्रशांत कुमार भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

फाउंडेशन के संस्थापक पीएन शर्मा ने कहा कि पहाड़ की नारी का जीवन चुनौतियों से भरा होता है। इसके बावजूद पहाड़ की महिलाएं उत्तराखंड की आर्थिकी की धुरी हैं। उन्होनें कहा कि पहाड़ के रीति-रिवाजों और सामाजिक ताने-बाने को विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भी यहां की महिलाओं ने अभी तक थामे रखा है। ऐसे में मातृशक्ति के बहुआयामी संघर्ष को हमेशा याद रखा जाना ही चाहिए।

पीएन शर्मा ने बताया कि इसी कड़ी में आगामी आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर वासुकी फाउंडेशन द्वारा नैनीडांडा विकासखंड के अंतर्गत स्थित जूनियर हाईस्कूल भरतपुर(गुजडू) में आयोजित की जा रही कार्यशाला के दौरान समाज के विभिन्न क्षेत्रों में संघर्ष करते हुए अपना मुकाम हासिल करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जायेगा।

वासुकी फाउंडेशन के संरक्षक बीएन शर्मा, प्रेम प्रकाश मढ़वाल (प्रधानाध्यापक), शिवदर्शन सिंह रावत (प्रधानाध्यापक), सह संयोजक अनिल मढ़वाल ने क्षेत्र के अधिकाधिक लोगों से कार्यशाला में शामिल होकर पहाड़ की संघर्षशील मातृशक्ति का सम्मान करने की अपील की है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

क्या सचमुच अहंकार से आहत है संघ परिवार@वरिष्ठ पत्रकार राकेश अचल का विश्लेषण

🔊 Listen to this नयी सरकार बनने के बाद से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-