Breaking News

गजब :महज 60 सेकंड का सफर और खर्च हुए 4 हजार करोड़ रुपये

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (24 जुलाई, 2021)

ब्लू ओरिजिन ने 20 जुलाई को न्यू शेफर्ड कैप्सूल से चार निजी यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा कराई। करीब 10 मिनट धरती के बाहर स्पेस की सीमा में बिताने के बाद उनका कैप्सूल धरती पर लौट आया। इन यात्रियों में जेफ बेजोस, मार्क बेजोस, वैली फंक और ओलिवर डैमेन शामिल थे। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस में अंतरिक्ष में कदम रखने वाले सबसे अमीर शख्स बन गए।

बेजोस का यह अनुभव अपने आप में तो ऐतिहासिक था। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इस मिशन में कितना खर्च हुआ। इस मिशन की कुल क‍ितनी लागत आई। आखिर बेजोस ने इस मिशन पर क्‍यों पानी की तरह बहाया पैसा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेजोस के इस 10 मिनट के सफर में अरबों रुपये खर्च हुए। केवल 10 मिनट में 5.5 अरब डॉलर यानी कम से कम 40 हजार करोड़ की लागत आई है। इस पर हर मिनट 4 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

इस मिशन की कीमत से पता चलता है कि क्यों दुनिया के अरबपति ही इस तरह का कारनामा कर सकते हैं। इस फ्लाइट पर जेफ के साथ उनके भाई मार्क और एविएशन एक्सपर्ट वॉली फंक भी गई थीं। इन तीनों के अलावा चौथी सीट के लिए टिकट की नीलामी की गई थी।

हालांकि, बेजोस के इस अंतरिक्ष मिशन की लागत को लेकर निंदा हो रही है। यह सवाल उठाए जा रहे हैं कि इतनी सी ट्रिप के लिए इतने पैसे खर्च करना कितना उचित है। इस निंदा के बाद बेजोस ने कहा कि उनका यह मिशन एकदम सही है। यह भविष्‍य के लिए है। उन्‍होंने कहा, वह आगे चलकर स्पेस में इंडस्ट्रीज स्थापित करना चाहते हैं, जिससे धरती का पर्यावरण खराब न हो।

Check Also

अपनी -अपनी यात्राओं के नतीजे@किसको क्या मिला, एक विश्लेषण वरिष्ठ पत्रकार राकेश अचल की कलम से

🔊 Listen to this राहुल गांधी की 3250 किमी की यात्रा का समापन होने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *