Breaking News

रहस्यमय बुखार से दस दिन में 45 बच्चों की मौत, 186 अस्पताल में

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (01 सितंबर, 2021)

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में डेंगू जैसे बुखार से 10 दिनों में करीब 53 लोगों की मौत हो गई है और 186 अस्पताल में भर्ती हैं। इसमें करीब 45 बच्चे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की जांच बिठा दी है। फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में इतने बड़े पैमाने पर बच्चों की मौत होने पर जिला प्रशासन ने पहली से आठवें दर्जे तक के स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद कर दिए हैं।

एक शख्स सुनील फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज में बीमार बेटे अभ‍िजीत के बिस्तर से हटना नहीं चाहते। उनकी बेटी अंजलि तीन रोज पहले यहां डेंगू से गुजर गई। अब इतनी दहशत में हैं कि किसी अनहोनी की आशंका से बेटे के बिस्तर से हटते नहीं हैं।

सुनील कहते हैं, ‘आज से छह दिन पहले दोनों बच्चों को बुखार आया था। उनमें से मेरी बेटी तीसरे दिन गुजर चुकी है यहां पर। उसे ट्रीटमेंट में प्रॉब्लम आई। उसके बाद मेरा बेटा भर्ती है अभी।’

फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज का नजारा बहुत दिल दुखाने वाला है। बुखार से तड़पते बच्चे वार्ड में भरे हुए हैं। इतने बच्चे एक साथ शायद ही कभी बीमार होकर यहां पहुंचे हों। 45 बच्चों की मौत से बीमार बच्चों के मां-बाप में दहशत है।

फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एलके गुप्ता कहते हैं, ‘ज्यादातर बच्चे जो हैं वायरल फीवर से पीड़ि‍त हैं। इनमें कुछ केसेस में डेंगू फीवर भी निकल रहा है। इसके अलावा जो मौसमी बीमारियां हैं, मौसम के आधार पर उल्टी, दस्त, कई बार बुखार के साथ झटके आना। लेकिन वो दिमागी बुखार नहीं है। छह महीने से पांच साल के बीच बुखार के प्रति कई बच्चों का दिमाग थोड़ा कमजोर होता है तो उनको झटके आ जाते हैं। वह चिंता की बात नहीं है।’

   

Check Also

आज का पंचाग :कैसा रहेगा आपका आज का दिन, जानिये अपना राशिफल, बता रहे हैं आचार्य धीरज याज्ञिक

🔊 Listen to this *आज का पंचांग एवं राशिफल* *०१ फरवरी २०२३* सम्वत् -२०७९ सम्वत्सर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *