Breaking News

पप्पू-फेंकू पर विधानसभा में बैन, तैयार हुई 1500 असंसदीय शब्दों की लिस्ट

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (30 जुलाई, 2021)

मध्यप्रदेश विधानसभा में अब सदस्य पप्पू, फेंकू, बंटाधार, चोर, झूठा, मूर्ख जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। ऐसे कई असंसदीय शब्दों की सूची विधानसभा सचिवालय तैयार कर रहा है।

नौ अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र के पहले सदस्यों को यह सूची उपलब्ध कराई जाएगी। उनसे अपेक्षा रहेगी कि इनका इस्तेमाल कार्यवाही के दौरान न करें। करीब 1500 असंसदीय शब्दों की एक सूची मध्यप्रदेश विधानसभा ने बना ली है। इस सूची में ज्यादातर वो शब्द हैं जो पहले सदन की कार्यवाही से गायब हो चुके हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा में प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने कहा कि कई बार उत्तेजना में माननीय सदस्य ऐसे शब्दों का प्रयोग कर देते हैं जो आम नागरिक और सदन की गरिमा के अनुरूप नहीं होता है। ऐसे शब्द बाहर भी आम बोलचाल में नहीं बोले जाते। हैं। ऐसे शब्द कई बार कार्यवाही से निकाल दिये जाते हैं, उनका संकलन हमने किया है।

इसी तरह से लोकसभा में भी ऐसा संकलन किया गया है। अभी मार्च तक हमारा जो सत्र हुआ है उसका पूरा संकलन निकालकर जिसे अध्यक्ष जी असंसदीय मानकर विलोपित कर देते हैं, जो उनके विवेक पर होता है उस दृष्टि से हमने एक संकलन बनाया है।

 

Check Also

स्लेट से टैबलेट तक का सफर@राकेश अचल

🔊 Listen to this रविवार यानि छुट्टी का दिन।आज के दिन हम न सियासत की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *