Breaking News

महाराष्ट्र की सब्जियों ने उत्तराखंड में मचाई खलबली, गिरे पहाड़ी सब्जियों के दाम

@शब्द दूत ब्यूरो (30 अगस्त, 2021)

नैनीताल जिले के रामगढ़ क्षेत्र को फल और सब्जी के उत्पादन के लिए समूचे उत्तराखंड में जाना जाता है। कोरोना काल में फलों के सीजन में महामारी से लॉकडाउन होने के चलते काश्तकार परेशान थे। अब सब्जी के सीजन में ज्यादा बारिश और सब्जियों में फंगस लगने से किसानों को आर्थिक मार पड़ रही है।

महाराष्ट्र के नासिक की सब्जी आने से पहाड़ों की सब्जी को सही दाम नहीं मिल पा रहा है। रामगढ़ क्षेत्र में इस बार फूल गोभी, पत्ता गोभी, कद्दू, लौकी, ककड़ी फंगस लगने से खराब हो रही है। जिससे काश्तकारों को बीज व दवा की लागत तक नहीं मिल पा रही है।

ऐसे में किसान आर्थिक रूप से कमजोर होता जा रहा है। यहां आढ़त में काश्तकार पत्ता गोभी आठ, फूल गोभी बीस, लौकी चौदह, ककड़ी बाईस, शिमला मिर्च अट्ठारह रुपये किलो बेचने को मजबूर हैं। वहीं हल्द्वानी मंडी में महाराष्ट्र के नासिक मुम्बई की सब्जी आने से पहाड़ों की सब्जी को सही दाम नहीं मिल पा रहा है।

अल्मोड़ा हाईवे स्थित निगलाट में खेतों में लगी अस्सी फीसदी गोभी खराब हो गई है। अच्छी आय नहीं मिलने से खेतों में ही गोभी सड़ने को छोड़ रहे हैं। सब्जियों के खराब होने से किसानों की चिंता भी बढ़ गई हैं।

   

Check Also

स्लेट से टैबलेट तक का सफर@राकेश अचल

🔊 Listen to this रविवार यानि छुट्टी का दिन।आज के दिन हम न सियासत की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *