Breaking News

स्वास्थ्य : अनार का सेवन कैसे करे मधुमेह रोगी, जानिए कौन-कौन से फल खा सकते हैं

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (16 अप्रैल, 2022)

दुनियाभर में मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों की संख्या में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है, ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति चाहें तो अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव करके बढ़ते हुए ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लड शुगर के मरीजों को मीठे फलों से दूर रहना चाहिए, लेकिन अनार के बारे में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अनार खाने से हमारे शरीर को काफी मात्रा में पौष्टिक तत्व मिलते हैं।

हालांकि शुगर से पीड़ित व्यक्तियों को लगता है कि जूस पीने से उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों के साथ-साथ सामान्य लोगों में भी अलग-अलग विचार हैं कि अनार को खाने से ज्यादा फायदा मिलता है या फिर इसका जूस पीने से, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ये जानना बेहद जरूरी है कि उनका ब्लड शुगर क्या अनार खाने से कंट्रोल में होगा या फिर इसका जूस पीने से।

इस विषय पर कई शोध हुए हैं जिसमें शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि अनार का जूस डायबिटीज से पीड़ित मरीजों में ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि लोगों को दो ग्रुप में बांटकर शुगर ड्रिंक और अनार का जूस दिया गया था। जिसमें शोधकर्ताओं ने देखा कि अनार के जूस का शरीर में ग्लूकोज रिस्पॉन्स कम होता है।

अनार के बीज इंसुलिन सेंसिटिविटी को दुरुस्त करते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। इसलिए डॉक्टर्स मरीजों को जूस की जगह अनार चबाकर खाने की सलाह देते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक मधुमेह से पीड़ित मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बढ़िया हो। इसका सीधा सा मतलब है ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें शुगर और कार्ब्स की मात्रा काफी कम हो।

हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि डायबिटीज से ग्रसित व्यक्तियों को कैमोमाइल चाय, सेब, बीन्स, अखरोट, बादाम, पालक, चिया सीड्स और हल्दी आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

आपको बता दें कि विभिन्न विटामिन जैसे विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C , विटामिन B ग्रुप के तत्व होते हैं तो थायमिन और राइबोफ्लेविन डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बेहद मददगार होते हैं। ऐसे में अगर शुगर के मरीज को रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस दिया जाए तो ये उनके लिए काफी लाभदायक होता है।

इसके अलावा खीरा, हरा सेब, नींबू, गोभी, हरी गोभी, अजवायन, गाजर, पालक, चुकंदर, टमाटर, लहसुन, पत्तेदार साग, अदरक और करेला से बनाया गया ग्रीन जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा समान है। आप अपनी सुविधा अनुसार ग्रीन जूस बनाने के लिए फल और सब्जियों का चयन कर सकते हैं।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

आंगन टेढ़ा हो या सीधा, नाच दिखाइए@चुनावी नतीजों से देश की सियासत नहीं बदलने वाली, वरिष्ठ पत्रकार राकेश अचल की बेबाक टिप्पणी

🔊 Listen to this हिमाचल प्रदेश, गुजरात विधानसभा और दिल्ली महानगर निगम के चुनाव परिणाम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *