Breaking News

गन्‍ना किसानों के बकाया मामले में सुप्रीम कोर्ट का केंद्र और उत्तराखंड सहित 11 राज्‍यों को नोटिस

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (4 अगस्त, 2021)

देशभर के गन्ना किसानों को बकाया राशि देने का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार समेत गन्ना उत्पादक सभी राज्यों को नोटिस जारी किया है। देशभर में किसानों के 18000 करोड़ रुपये बकाया हैं।

सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर यह मांग की गई है कि देशभर के गन्ना किसानों को उनकी बकाया राशि देने को लेकर केंद्र सरकार एक नीति बनाए। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और 11 राज्यों को नोटिस जारी किया है और तीन सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है, इन राज्‍यों में यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु शामिल हैं।

गौरतलब है कि राजू अन्ना शेट्टी और चार अन्य ने यह याचिका दायर की है। याचिकाकर्ता के वरिष्ठ वकील आनंद ग्रोवर ने कहा कि संसद में बताए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्यों से बकाया राशि 18,084 करोड़ रुपये है और यूपी इस सूची में सबसे ऊपर है।

उन्होंने अदालत से राज्यों को गन्ना किसानों को 15% ब्याज के साथ बकाया राशि का भुगतान करने का निर्देश देने का आग्रह किया। ग्रोवर ने तर्क दिया कि कानून के अनुसार दो सप्ताह के भीतर बकाया भुगतान किया जाना है, लेकिन राज्य भुगतान नहीं करते हैं और एक भारी रकम बकाया हो गई है।

 

Check Also

स्लेट से टैबलेट तक का सफर@राकेश अचल

🔊 Listen to this रविवार यानि छुट्टी का दिन।आज के दिन हम न सियासत की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *