Breaking News

एटीएम से पैसा निकालना कल से महंगा, छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी-पेंशन

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (31 जुलाई, 2021)

रिजर्व बैंक ने पिछले माह ऐलान किया था कि नेशमल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) की सेवाएं हफ्ते में हर दिन उपलब्ध रहेंगी। एनएसीएच एक पेमेंट सिस्टम है, जिसका संचालन नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया करता है। यह लाभांश, ब्याज, सैलरी और पेंशन ट्रांसफर का कामकाज देखती है। यह गैस, बिजली, टेलीफोन, पानी जैसे बिलों के पेमेंट का कलेक्शन भी करती है। साथ ही लोन ईएमआई, म्यूचुअल फंड और बीमा प्रीमियम की किस्तों को इकट्ठा करने का काम भी करती है।

एक अगस्त से एटीएम से धन निकासी महंगी हो जाएगी, क्योंकि एटीएम के जरिये एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच वित्तीय लेनदेन पर लगने वाली इंटरचेंज फीस को आरबीआई ने 15 से बढ़ाकर 17 रुपये दिया है।

आरबीआई ने यह फैसला जून में लिया था जो एक अगस्त से लागू हो जाएगा। गैर वित्तीय लेनदेन के लिए भी फीस बढ़ाकर पांच से छह रुपये कर दी गई है। इंटरचेंज फीस किसी बैंक खाताधारक द्वारा उसे मिले एटीएम कार्ड दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त लगती है।

आईसीआईसीआई बैंक ने भी घरेलू बचत खाताधारकों के लिए एटीएम लेनदेन का शुल्क और चेक बुक चार्ज एक अगस्त से बढ़ाने का ऐलान किया है। बैंक डिपॉजिट और निकासी दोनों के लिए ही शुल्क में बदलाव किया गया है। अब सिर्फ चार बार ही मुफ्त लेनदेन एटीएम से हो सकेगा। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, चार बार से ज्यादा नकद निकासी पर 150 रुपये का भारी भरकम शुल्क लगाया जाएगा।

 

Check Also

स्लेट से टैबलेट तक का सफर@राकेश अचल

🔊 Listen to this रविवार यानि छुट्टी का दिन।आज के दिन हम न सियासत की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *