Breaking News

बड़ी खबर:हल्द्वानी में फिर अतिक्रमण हटाने की तैयारी,बागजाला में वन विभाग की करेगा कार्रवाई, पुलिस तैनात

@शब्द दूत ब्यूरो (02 मार्च, 2024)

हल्द्वानी । शहर में एक बार फिर अतिक्रमण हटाओ अभियान की तैयारी हो गई है। बनभूलपुरा के बाद अब गौलापार क्षेत्र के बागजाला में वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमणकारियों पर गाज गिरने जा रही है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। 

आपको बता दें कि बागजाला क्षेत्र में वर्षों पहले वन विभाग की ओर से लीज पर कुछ लोगों को जमीन दी गई थी। ये लीज 2008 में पूरी हो गई थी। लेकिन वन विभाग ने इस लीज को रिन्यूएबल नहीं किया था। ऐसा यहां के लोगों का कहना है। इस बीच यहां अनेक पक्के निर्माण कर दिये गये थे। वन विभाग के अधिकारियों ने यहां अतिक्रमण को चिन्हित कर वहां निशान लगा दिए थे।

वन विभाग ने इलाके में ड्रोन के जरिए कब्जे की स्थिति को जानी और फोटोग्राफी भी कराई। हालात देख वन विभाग के अफसर दंग रह गए। अगर अंतरराष्ट्रीय चिड़ियाघर की चाहरदीवारी न होती तो इस मेगा प्रोजेक्ट की भूमि पर भी कब्जा होने की आशंका थी। अब वन विभाग अतिक्रमणकारियों से भूमि खाली कराने की तैयारी में जुटा है।

वहीं, तराई पूर्वी वन प्रभाग के गौला रेंज के बागजाला में बड़े पैमाने पर कब्जा हुआ है। यहां लीज अवधि खत्म होने के बाद न तो लोगों ने लीज नवीनीकरण कराया और न ही वन भूमि को खाली किया है। इसी तरह सौ हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में वन भूमि पर कब्जा हो चुका है। इसको लेकर वन विभाग आंख बंद किए रहा। यह भूमि स्टांप पर खुर्द-बुर्द की गई है। इसकी जांच कराने की बात हुई, पर महीनों तक जांच पूरी न हो सकी।

अब अतिक्रमण हटाने को लेकर नए सिरे से कोशिश तेज हुई तो जंगलात ने भी प्रयास तेज किए हैं। हाल में वन विभाग की टीम ने इलाके में ड्रोन सर्वे भी किया है। इकसे अलावा जो निर्माण काम हुए हैं। उनकी जीआई मैपिंग भी कर रहा है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बरेली में 23 हिंदू युवाओं का निकाह कराने की मौलाना तौकीर रजा ने की घोषणा, एस एस पी बोले बगैर अनुमति के नहीं होगा कार्यक्रम, जांच जारी, देखिए वीडियो

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (16 जुलाई 2024) बरेली। मौलाना तौकीर रजा खां …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-