Breaking News

धोखाधड़ी :188 बच्चों का बाप बन सरकार से ठगे 19 करोड़

किसी को विश्वास नहीं हो रहा था कि ऐसे भी कोई सरकार को चूना लगा सकता है।

@शब्द दूत ब्यूरो (06 मार्च 2022)

ब्रिटेन में रहने वाले एक 40 वर्षीय व्यक्ति ने धोखाधड़ी का ऐसा खेल खेला कि जानकर हर कोई हैरानी में पड़ गया। इस शख्स ने सरकार से 19 करोड़ रुपये ठग लिए।  40 वर्षीय अली बाना मोहम्मद को अब ठगों का बाप कहा जा रहा है। उसने अपने नकली 188 बच्चों को पालने के नाम पर सरकार से 19 करोड़ रुपये ठग लिए।

दरअसल, अली के एक भी बच्चा नहीं है। उसने अपने सभी काल्पनिक बच्चों का विवरण अपनी डायरी में लिख लिया। इसका आधार और वह गुजारा भत्ता का दावा कर रहा था। एचएम राजस्व और सीमा शुल्क द्वारा निवेश किए जाने तक बाल लाभ और कर क्रेडिट भुगतान भारी रहता है

अधिकारियों को दावों के लिए दो नंबरों से कई कॉल मिले। संख्या वही रहती है लेकिन बच्चे की पहचान बदल जाती है। श्रम और पेंशन विभाग ने तब मामले को गंभीरता से लिया और पूरे रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए अभियान चलाया। इस घोटाले में शामिल छह लोगों को कुल 13 साल की सजा सुनाई गई है। इन सबके मास्टरमाइंड अली को साढ़े तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

बता दें कि बाना ड्रग के आरोप में 16 साल जेल में बिता चुका है।अदालत ने पाया कि अली ने कुल 188 बच्चों के लिए 70 अलग-अलग नामों से बाल लाभ प्राप्त किया था। कुछ मामलों में उसने कई रिश्तेदारों की आईडी का इस्तेमाल करते हुए दूसरे लोगों की आईडी भी चुरा ली। उनके पास एक डायरी थी जिसमें उन्होंने अपने सभी 188 नकली बच्चों के नाम लिखे थे। ताकि अगर कोई कभी किसी बच्चे के बारे में जानकारी मांगे तो वह तुरंत बता दे। इस वजह से अली पर इतने सालों तक किसी ने शक नहीं किया।

Check Also

बड़ी खबर :7 साल में निर्मित काशीपुर के फ्लाईओवर का “खतरनाक संगीत” किसी बड़े हादसे का संकेत, कैसा है ये संगीत? देखिए वीडियो

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (15 सितंबर 2024) काशीपुर । शहर का बहुचर्चित …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-