Breaking News

आरोग्य सेतु ऐप में स्टेटस ग्रीन है तो क्वारंटीन करने की जरूरत नहीं:पुरी

@शब्ददूत ब्यूरो

नई दिल्ली। घरेलू उड़ानें शुरू होने की घोषणा के बीच नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का इससे जुड़े नियमों पर बड़ा बयान आया है। उनका कहना है कि अगर यात्रियों के फोन के आरोग्य सेतु ऐप में उनका स्टेटस ‘ग्रीन’ है तो उन्हें क्वारंटीन करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए। पुरी ने कोविड-19 लॉकडाउन घरेलू उड़ानों से जुड़े नियमों पर हो रहे एक ऑनलाइन डिस्कशन में यह बात कही।

इस दौरान उन्होंने सरकार के अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने को लेकर भी इशारे दिए। कोविड-19 लॉकडाउन में हवाई सफर कर रहे यात्रियों को क्वारंटीन या आइसोलेशन में भेजे जाने की आशंकाओं से जुड़े सवाल पूछे जाने पर पुरी ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि जिन यात्रियों के आरोग्य सेतु ऐप पर स्टेटस ग्रीन है, उन्हें क्वारंटीन करने की जरूरत है।’

पुरी ने यह भी कहा कि सरकार की कोशिश अगस्त से पहले बैन चल रही इंटरनेशनल फ्लाइट्स को भी ठीक-ठाक संख्या में शुरू करने की है। उड्डयन मंत्री की घरेलू उड़ानें शुरू करने की घोषणा के बाद केरल, कर्नाटक और असम सहित छह राज्यों ने आग्रह किया है कि घरेलू उड़ानों से इन राज्यों में पहुंच रहे यात्रियों को क्वारंटीन किया जाएगा।

उधर, कर्नाटक सरकार की ओर से कहा गया है कि वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों को सात दिन क्वारंटीन सेंटर और सात दिन घर पर आइसोलेशन में रहना होगा। हालांकि, बुजुर्गों, टर्मिनल बीमारी से जूझ रहे लोग, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इससे छूट मिलेगी।

बता दें कि तीन दिन पहले अपने बयान में पुरी ने कहा था कि घरेलू उड़ानों से सफर कर रहे यात्रियों को क्वारंटीन करने को लेकर जबरदस्ती का मुद्दा बनाया जा रहा है। उन्होंने आरोग्य सेतु ऐप को ‘उम्दा कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग डिवाइस’ बताते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान यात्रा को लेकर संशोधित नियमों के तहत आरोग्य सेतु ऐप पर जिनका स्टेटस ‘रेड’ दिखेगा, उन्हें एयरपोर्ट में प्रवेश ही नहीं करने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता क्वारंटीन को लेकर इतना मुददा क्यों बनाया जा रहा है। ये घरेलू उड़ान की बात है. यहां भी वही कानून लागू होंगे, जो बस और ट्रेन ट्रैवल को लेकर लागू हैं। जो लोग कोविड-19 पॉजिटिव हैं, उन्हें फ्लाइट नहीं लेने दी जाएगी। क्वारंटीन मुद्दे से व्यावहारिक तरीके से निपटा जाएगा।’

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

कोटा के छात्र ने पेपर खराब होने पर टॉयलेट क्लीनर पीकर आत्महत्या की कोशिश, इलाज के बाद बची जान

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (28 मार्च 2024) कोचिंग सेंटर कोटा से एक …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-