Breaking News

उत्तराखंड: अब आप घर बैठे ले सकेंगे ‘पहाड़ी अंजीर’ का स्वाद जानिए कितना फायदेमंद है पहाड़ी फल बेडू

@शब्द दूत ब्यूरो (30 जून, 2022)

आपने कभी न कभी उत्तराखंड का प्रसिद्ध गीत ‘बेड़ू पाको बारा मासा’ जरूर सुना होगा। दरअसल बेडू उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध फल भी है। बेडू का फल औषधीय गुणों से भी संपन्न है। बेड़ू उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पाया जाने वाला जंगली फल है, जिसे पहाड़ी अंजीर (Himalayan Fig) भी कहते हैं। पहाड़ी फल बेड़ू का अब लोग घर-घर स्वाद ले पाएंगे। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की पहाड़ी उत्पादों को विश्व स्तर तक पहचान दिलाने की पहल के अंतर्गत ही बेड़ू से अलग-अलग उत्पाद बनाकर ‘हिलांस’ के बैनर तले पूरे देश में बेचने की तैयारी जिला प्रशासन कर रहा है.

हिलांस बेड़ू से जैम, स्क्वैश, चटनी, जूस आदि उत्पाद बना रहा है। जल्द ही सभी प्रोडक्ट प्रदेश में हिलांस के सभी आउटलेट पर उपलब्ध हो जाएंगे। इन्हें ऑनलाइन बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा। डीएम डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि पहाड़ी अंजीर जिसे बेड़ू स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। उनका मकसद है कि इससे बने उत्पादों को देश-विदेश में पहुंचाया जाए ताकि पहाड़ के फलों को पहचान मिल सके और रोजगार बढ़ाने की दिशा में भी यह पहल कारगर हो।

बेड़ू में जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह फल औषधीय गुणों से भी भरपूर है। यह कई बीमारियों से लड़ने में मददगार भी है। इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, वसा, फाइबर, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम और लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर के विकास के लिए यह सभी तत्व जरूरी हैं। साथ ही अनेकों बीमारियां भी इस फल के सेवन से दूर होती हैं.

उत्तराखंड में ऐसे कई फल हैं, जो अब लुप्त हो रहे हैं। यह फल जंगलों में तो खूब उगते हैं, लेकिन उनका व्यावसायिक उपयोग बहुत ही कम होता है। बेड़ू भी उन्हीं फलों में से एक है, जो उगता तो खूब है लेकिन उसका उपयोग बहुत कम होता है। जिलाधिकारी की इस पहल के बाद अब पहाड़ी अंजीर बेड़ू का स्वाद लोग अब घर बैठे ही ले सकेंगे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

परम्पराएं तोड़ने वाले महाराज ?@भाजपा में शामिल होने के बाद भयभीत क्यों हैं, वरिष्ठ पत्रकार राकेश अचल का विश्लेषण

🔊 Listen to this राजनीति में भय सबसे बड़ी कमजोरी भी होता है और ताकत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *