Breaking News

उत्तराखंड: पहाड़ी क्षेत्रों समेत पूरे राज्य में कब्रिस्तानों के लिए धन आवंटित, अल्पसंख्यकों के लिए मोदी सरकार में लागू हुई तमाम विकास योजनायें :मजहर नबाब

प्रतीकात्मक फोटो

हल्द्वानी । उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष  मजहर नईम नवाब ने बताया कि ऊधम सिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार, पौड़ी जिले में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा 16 कब्रिस्तानों की बाउंड्री के लिए लगभग 5 करोड 85 लाख रूपये की धनराशि आवंटित कर दी है। यह धनराशि कार्यदायी संस्था उत्तराखण्ड पेयजल निगम को आवंटित की गयी है।

उन्होंने बताया कि इन कार्यों के लिए टैण्डर प्रक्रिया लगभग 90 प्रतिशत हो चुकी है, शेष प्रक्रिया पूर्ण कराते हुए 10 दिन के अन्दर निर्माण कार्य शुरू हो जायेंगे।

अल्पसंख्यक आयोग उपाध्यक्ष मजहर नईम ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा देश में 17 हजार कब्रिस्तानों की बाउंड्री हो चुकी है और लगभग 7 हजार कब्रिस्तानों की बाउंड्री के लिए धन आवंटित किया गया है।

उन्होंने बताया कि 2015 से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए बड़े विकास के कार्य किये गये हैं। इनमें उत्तराखण्ड में लगभग 100 कब्रिस्तान, ईदगाह की बाउंड्री हो चुकी हैं। श्री नवाब ने यह भी बताया कि अमृत योजना के तहत मुस्लिम क्षेत्रों में पेयजल, सीवर लाइनें पड़ी हैं। लगातार मुस्लिम क्षेत्रों का विकास हो रहा है।

श्री नवाब ने बताया कि गोजाजाली उत्तर में विश्व बैंक पोषित 20 करोड़ रूपये ट्यूबवेल, ओवर हैड टैंक के साथ पूरे क्षेत्र में पेयजल लाईनों व सड़कों के लिए आवंटित हो चुका है और कार्यों के निर्माण हेतु टैण्डर प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुकी है, जल्दी ही ये कार्य भी शुरू हो जायेंगे।

श्री नवाब ने बताया कि सूबे के मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत विकास कार्यों मे तेजी ला रहे हैं तथा प्रस्तावित विकास कार्यों के को भी शीघ्र कराने हेतु निर्देशित किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य के लगातार प्रयासों से अल्पसंख्यक कल्याण निधि का पैसा कब्रिस्तानों की बाउंड्री व अल्पसंख्यक विकास कार्यों में लगाया जा रहा है। श्री नवाब ने यह भी बताया कि प्रदेश के अल्पसंख्यक क्षेत्रों से जो भी जो प्रस्ताव आयोग को प्राप्त हो रहे हैं, उन पर नियमानुसार लगातार कार्य कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य का विकास में भरपूर सहयोग मिल रहा है और ऐतिहासिक विकास कार्य हो रहे हैं।

श्री नवाब ने कब्रिस्तानों हेतु अवमुक्त धनराशि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विकास खण्ड बाजपुर के ग्राम रामनगर में कब्रिस्तान की चाहरदीवारी, हैण्डपम्प, टिन शैड निर्माण कार्य हेतु 31 लाख 27 हजार रूपये, विकासखण्ड बाजपुर के ग्राम चनकपुर में कब्रिस्तान की चाहरदीवारी निर्माण कार्य हेतु 40 लाख 67 हजार रूपये, विकास खण्ड बाजपुर के ग्राम महेशपुर में कब्रिस्तान की चाहरदीवारी निर्माण कार्य हेतु 37 लाख 81 हजार रूपये, विकासखण्ड बाजपुर के ग्राम बाजपुर में कब्रिस्तान व ईदगाह की चाहरदीवारी निर्माण हेतु 41 लाख 43 हजार रूपये, विकास खण्ड बाजपुर के ग्राम हजीरा में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण हेतु 14 लाख 76 हजार रूपये, विकास खण्ड बाजपुर के ग्राम हरलालपुर में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण हेतु 24 लाख 30 हजार रूपये, विकास खण्ड बाजपुर के ग्राम दियोहरी में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण कार्य हेतु 18 लाख 17 हजार रूपये, विकासखण्ड सितारगंज के ग्राम पण्डरी में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी, गेट एवं टाईल्स निर्माण कार्य हेतु 66 लाख 97 हजार रूपये, जनपद नैनीताल के भवाली सैनेटोरियम के पास कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण हेतु 16 लाख 42 हजार रूपये, जनपद नैनीताल के काठगोदाम शीश महल स्थित कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण हेतु 60 लाख 85 हजार रूपये, नगर पालिका नैनीताल के धोबीघाट के समीप कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण हेतु 39 लाख 53 हजार रूपये, विकासखण्ड बहादराबाद के ग्राम नगला खुर्द में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण कार्य हेतु 26 लाख 10 हजार रूपये, विकासखण्ड रूड़की के ग्राम बिझौली में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण हेतु 19 लाख 90 हजार रूपये, विकासखण्ड लक्सर में ग्राम सुल्तानपुर आदमपुर में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण कार्य हेतु 69 लाख 93 हजार रूपये, विकासखण्ड भगवानपुर के ग्राम खेड़ी शिकोहपुर में कब्रिस्तान की चाहर दीवारी निर्माण कार्य हेतु 50 लाख 20 हजार रूपये, जनपद पौड़ी के अन्तर्गत पौड़ी में मुस्लिम कब्रिस्तान में चाहर दीवारी निर्माण एवं मय्यत हाल निर्माण कार्य हेतु 26 लाख 99 हजार रूपये की धनराशि अवमुक्त हुई है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

दुखद काशीपुर :युवा कांग्रेस नेता शिवम शर्मा के पिता समाजसेवी व पत्रकार दीपक शर्मा का निधन, शब्द दूत परिवार के वरिष्ठ सदस्य थे, श्रद्धांजलि

🔊 Listen to this काशीपुर । पत्रकार व समाजसेवी तथा युवा कांग्रेस नेता शिवम शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *