पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली महान देशभक्त थे :सीएम

चमोली। मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दूधातोली में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि  वीर चंद्र सिंह गढ़वाली एक महान देशभक्त के साथ दूरदृष्टा भी थे। उन्होंने पहाड़ की पीड़ा को समझा था। वे दूरस्थ क्षेत्रों के विकास की बात उठाते रहे। दृढ़ निश्चय के धनी थे। वे हम सभी को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य निर्माण आंदोलन के शुरूआती दौर से ही गैरसैण को राजधानी बनाने की संकल्पना हर आंदोलनकारी के मन में रही।  गैरसैंण भराङीसैण विधानसभा भवन का नाम भी चंद्र सिंह गढ़वाली के नाम पर ही है। हमने प्रदेशवासियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए गैरसैंण को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया है। केवल घोषणा ही नहीं की बल्कि अगले 10 वर्षों में 25 हजार करोङ रूपए से गैरसैंण परिक्षेत्र में प्रदेश की राजधानी के अनुरूप अवस्थापना सुविधाओं का विकास करने जा रहे हैं। गैरसैंण राजधानी परिक्षेत्र के सुनियोजित विकास के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी।

अल्पकालीन और दीर्घकालिक विकास योजनाएं तैयार की गई है। सचिवालय भी बनाने जा रहे हैं। बङी पेयजल योजना पर भी काम कर रहे हैं। क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी में भी सुधार होगा।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को क्षेत्र का हाईड्रोलोजिकल सर्वे करवाकर वाटर रिचार्जिंग के लिये वृहद स्तर पर पौधरोपण करवाने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मुख्यमंत्री को दूधातोली क्षेत्र में किए गए कार्यो की से अवगत कराया। कहा कि क्षेत्र में मोथूगाढ रिवर को पुर्नजीवित करने एवं क्षेत्र के रिचार्ज जोन को विकसित करने के लिए वृहद स्तर पर पौधरोपण के तहत 1.17 लाख विभिन्न प्रजाति के पौधो लगाए गए है।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धनसिंह रावत, विधायक महेन्द्र भट्ट, सुरेन्द्र सिंह नेगी, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, सहकारी बैंक अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह रावत सहित जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, डीएफओ अमित कवर, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, एसडीएम कौस्तुभ मिश्र अन्य गणमान्य उपस्थित थे

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

उत्तराखंड: बर्खास्त होने के बाद रो पड़े हरक सिंह रावत, कहा- इतने बड़े फैसले से पहले कुछ नहीं बताया गया

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (17 जनवरी, 2022) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *