एक जनवरी से आपके एंड्राइड फ़ोन पर बंद हो सकता है व्हाट्सएप

@शब्द दूत ब्यूरो

सोशल मीडिया पर फेसबुक का व्हाट्सऐप एक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति करता है। लोग विभिन्न फोन पर इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, वो चाहे iOS हो, एंड्रॉयड हो या फिर KaiOS हो। हालांकि, हर साल की तरह अगले साल में भी कई स्मार्टफोन्स में व्हाट्सऐप की सुविधा बंद होने वाली है। जी हां, व्हाट्सऐप ने खुद अपने FAQ पेज के माध्यम से जानकारी दी है कि एक जनवरी 2020 से कई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा, जिसका मतलब यह है कि जो भी फोन इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर हैं उन पर अगले साल से आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

व्हाट्सऐप के FAQ पेज के मुताबिक, जो स्मार्टफोन एंड्राइड 4.0.3 या इससे नए वर्ज़न के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं उन्हीं पर एक जनवरी 2021 से व्हाट्सऐप सपोर्ट प्राप्त होगा। यानी कि यदि आपका फोन एंड्राइड 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, तो अगले साल से आपको फेसबुक के स्वामित्व वाले इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का लाभ नहीं मिलेगा। केवल एंड्रॉयड ही नहीं कंपनी ने iOS डिवाइस की जानकारी देते हुए बताया, कि अगले साल से iOS 9 व उससे नए वर्ज़न पर ही व्हाट्सऐप ऐप सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा KaiOS 2.5.1 व इससे नए वर्ज़न पर ही आप व्हाट्सऐप का लाभ उठा सकेंगे।

आप ऐसे फोन का इस्तेमाल करते हैं, जो उपरोक्त वर्ज़न से पुराने वर्ज़न पर काम करते हैं और जो भविष्य में इन अपडेट्स के योग्य नहीं है तो आप एक जनवरी से व्हाट्सऐप सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

माय स्मार्ट प्राइस की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप iPhone 4 व उससे पुराने फोन के लिए अपडेट्स ज़ारी नहीं करेगा। यह मॉडल्स iOS 9 को सपोर्ट नहीं करते। इसके अलावा एंड्रॉयड फोन जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, उनमें Samsung Galaxy S2, Samsung Galaxy Note 3, Sony Xperia Z1, HTC One M7, Moto X व Xiaomi Mi 3 जैसे स्मार्टफोन शामिल हैं।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

उत्तराखंड: बर्खास्त होने के बाद रो पड़े हरक सिंह रावत, कहा- इतने बड़े फैसले से पहले कुछ नहीं बताया गया

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (17 जनवरी, 2022) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *