Breaking News

लीक से हटकर एक शिक्षक का आंदोलन

 

छोटे और मासूम  बच्चों की तो सुन लो

सरकारी शिक्षक भास्कर जोशी की अनूठी पहल

भास्कर जोशी

शिक्षकों को शिक्षा देने के अलावा आंदोलन करते हुये आपने सुना और देखा होगा  लेकिन आज शब्द दूत लीक से हटकर एक शिक्षक के आंदोलन के बारे में बताने जा रहा है। सरकारी शिक्षक की नौकरी पाकर शिक्षा देने की औपचारिकता से इतर  यह शिक्षक सरकार की मुहिम  के साथ साथ एक और अलख जगाये हुए है। निजी स्कूलों के अंधाधुंध प्रचार प्रसार के बीच सीमित संसाधनों से सरकारी स्कूलों में प्रवेश को प्रोत्साहित करने के लिए इस शिक्षक ने अनूठी पहल की है।

अल्मोड़ा जनपद के धौलादेवी विकास खंड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला में कार्यरत शिक्षक भास्कर जोशी सरकारी विद्यालयों में कम होती जा रही छात्र संख्या से व्यथित हैं और मन ही मन वह इस तरह के उपायों पर विचार करने लगे कि सरकारी स्कूलों की घटती छात्र संख्या को कैसे बढ़ाया जाये। समय-समय पर वह नित नये प्रयोग करने लगे जिसमें विद्यालय में रोचक और ज्ञानवर्धक क्रिया कलाप आयोजित कर सरकारी स्कूलों के प्रति छात्रों और अभिभावकों का रूझान में बदलाव लाया जा सके। इसी क्रम में उन्होंने अपने ही विद्यालय के छोटे-छोटे बच्चों को माध्यम बनाया। सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों को लेकर बनाया उनका एक वीडियो आजकल काफी चर्चित है। इस वीडियो में छोटे छोटे बच्चों के द्वारा सरकारी विद्यालयों में दी जाने वाली शिक्षा को दर्शाया है। अक्सर हमने बड़े बड़े सेलिब्रिटी को प्रचार करते देखा है पर अपनी मासूम आवाज और साधारण अभिनय से इस वीडियो में बच्चों ने अंग्रेजी में जिस तरह से लोगों को आकर्षित किया है उससे सरकारी स्कूलों के प्रति एक मिथक को तोड़ने का अच्छा प्रयास किया गया है। शब्द दूत से अपने अनुभव साझा करते हुए भास्कर जोशी ने बताया कि जहां पब्लिक स्कूलों के पास बेतहाशा धन होता है जिससे वे ना केवल अपने विद्यालय और अपने क्रियाकलापों का प्रचार कर पाते हैं तथा अपने विद्यालयों में अभिभावकों और बच्चों को आकर्षित कर पाते हैं ,वहीं सरकारी विद्यालयों के पास प्रचार के लिए मात्र उनके छात्र ही होते हैं जो लोगों को बता सकते हैं कि सरकारी विद्यालयों में भी बेहतर शिक्षा मिलती है यह ना केवल शिक्षा मिलती है साथ ही साथ मध्यान्ह भोजन छात्रवृति एवं अन्य कई योजनाएं जो मात्र सरकारी विद्यालयों में ही उपलब्ध हैं मिलती है उपरोक्त वीडियो में मेरे विद्यालय के छात्र लोगों से अपील कर रहे हैं कि आइए सरकारी स्कूल से नाता जोड़ के यहां बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जो किसी और विद्यालयों में नहीं मिलती।

भास्कर जोशी का यह वीडियो शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी भाया है । मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से भी इस वीडियो को उसकी साइट पर अपलोड किया जायेगा । एक शिक्षक का  लीक से हटकर यह आंदोलन शिक्षा को समर्पित है

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

हरियाणा: करनाल में सैनिक स्कूल के 54 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर मचा हड़कंप

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो हरियाणा के कुंजपुरा स्थित सैनिक स्कूल …