Breaking News

“लाल मिर्ची” की वजह से 50 हजार रेलवे रिजर्वेशन टिकट हुये रद्द

 वेद भदोला नई दिल्ली से 

यदि आपने इस हफ्ते ट्रेन से यात्रा करने के लिए अपना टिकट बुक कराया है तो सावधान हो जाईये क्योंकि आपका टिकट रद्द हो सकता है। रेलवे पुलिस ने रेलवे टिकट की कालाबाजारी करने वालों पर अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। आपरेशन थंडर के नाम से की गई इस कार्रवाई में पूरे देश में रेलवे के विभिन्न जोनों में 387 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो लंबे समय से रेलवे टिकट की कालाबाजारी में लिप्त थे।     

पकड़े गये इन 387 कालाबाजारियों के पास से 22,253 टिकट बरामद हुए हैं। रेलवे के जोनवार पकड़े गये फर्जी टिकटों के आंकड़े इस प्रकार हैं    पूर्व मध्य रेलवे: 50 दलालों के पास 5,435 टिकटउत्तर मध्य रेलवे: 25 दलालों के पास 3,655 टिकटमध्य रेलवे: 35 दलालों के पास 3,515 टिकटपश्चिम मध्य रेलवे: 14 दलालों पास 2,073 टिकट।   इन दलालों के पास से करीब 37 लाख रुपए के 22 हजार 253 टिकट बरामद हुए हैं, जिनपर हफ्ते भर में करीब 50 हजार लोग सफर करने वाले थे। गलत तरीके से बुक किए गए इन टिकटों को रेलवे ने रद्द कर दिया है।इन दलालों ने 4 करोड़ रुपये के लगभग टिकटों की दलाली की थी। जिस आई डी से ये टिकट बनाते थे उसे बंद कर दिया गया है। इन मामलों में 375 केस अब तक दर्ज हुये हैं।

देश के तमाम बड़े शहरों समेत छोटे शहरों में 205 जगह की गई एक साथ छापामारी में यह सफलता हाथ लगी है। 

बताया जाता है कि एक साफ्टवेयर की मदद से जिसका नाम लाल मिर्ची है उससे ये दलाल रेलवे टिकट बुक किया करते थे।  आर पी एफ के महानिरीक्षक अरूण कुमार के अनुसार कार्रवाई के दौरान उन स्टेशन पर छापा मारा गया जहां से भारी संख्या में यात्री होते थे। हालांकि कुछ छोटे स्टेशन भी रेलवे पुलिस की छापेमारी में शामिल किए गए थे। इस दौरान कुछ दलाल तो मौके से फरार हो गये।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल सहित 5 राज्‍यों में घोषित की चुनाव की तारीखें

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो नई द‍िल्‍ली। चुनाव आयोग ने पांच …