Breaking News

श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा बाबा नीम करौली मंदिर में दर्शन के लिए

                                            फोटो – उमाशंकर

पुलिस प्रशासन  की चाक चौबंद व्यवस्था 

कैंची धाम से भुवन जोशी की रिपोर्ट 

देश और विदेश के लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब आज भवाली स्थित बाबा नीम करौली के स्थापना दिवस पर लगने वाले मेले में उमड़ पड़े।श्रद्धालुओं की भारी संख्या के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्था पहले से कर ली थी। जिस वजह से श्रद्धालुओं और वाहनों के नियमित आवागमन पर नियंत्रण बना रहा।

आज सुबह 5 बजे से ही दर्शन के लिए लंबी लाइन लग चुकी थी। श्रद्धालुओं की बाबा के प्रति आस्था का यह आलम था कि रात 12 बजे तक   40 हजार से अधिक श्रद्घालु यहां पहुंच चुके थे।   बाबा नीम करौली के मंदिर में दर्शन के लिए हजारों विदेशी श्रद्धालु भी पहुंचे हुये हैं।  अनुमान है कि 2 लाख से अधिक श्रद्धालु आज यहाँ पहुँच सकते हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने बताया कि प्रातः 5 बजे से ही सुरक्षा के लिहाज से अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती कर दी गई थी और किसी भी तरह की अव्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए पुलिस मुस्तैद है। उधर मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने मंदिर में दर्शन के लिए आने जाने वालों के लिए अलग अलग रास्ते बनाये है ताकि भीड़ नियंत्रित रहे।

उत्तराखंड परिवहन निगम ने भी बाहर से आने वाली बसों के लिए विशेष व्यवस्था की है। निगम के अधिकारी ने बताया कि  भवाली डिपो की जो बसें बाहर के स्टेशनों से आ रही हैं। उन्हें कैंची के लिए भेजा जा रहा है। नैनीताल, भवाली से कैंची के लिए अतिरिक्त बसें चलाई गई हैं। वहीं कैंची मेले में आने वाले वाहनों  से संभावित जाम की आशंका को देखते हुए भवाली अल्मोड़ा मार्ग पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।  एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने बताया कि सुबह चार बजे से इस मार्ग पर तेल के टैंकर, माल भर कर आने-जाने वाले छोटे वाहनों को भी प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है और अल्मोड़ा, रानीखेत को जाने वाले वाहनों को रामगढ़, खुटानी से भेजा जाएगा। भवाली को जाम से मुक्त रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है। कैंची से पहले ही पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

मेले में भीड़ को नियंत्रित रखने व चाक चौबंद व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार सीओ, नौ थानाध्यक्ष, 30 उपनिरीक्षक, 10 महिला उपनिरीक्षक तैनात किए गए हैं। 20 हेड कांस्टेबल, 180 सिपाही, 30 महिला कांस्टेबल, 30 यातायात पुलिस के कांस्टेबल, 18 अभिसूचना इकाई के कर्मियों को तैनात किया गया है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए दो प्लाटून पीएसी भी तैनात की गई है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

हरियाणा: करनाल में सैनिक स्कूल के 54 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर मचा हड़कंप

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो हरियाणा के कुंजपुरा स्थित सैनिक स्कूल …