Breaking News

भारत में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई साक्ष्य नहीं :स्वास्थ्य मंत्रालय, (शब्द दूत की अपील सतर्कता बरतें)

@शब्द दूत ब्यूरो 

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस के कहर के बीच भारत के लिए राहत की खबर है। सरकार ने एक बयान में कहा कि देश में शुक्रवार से अब तक 2 मौतों के साथ कोरोना वायरस के 149 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस के मामलों की संख्या देशभर में बढ़कर 873 हो गई है।

सरकार ने इस बात को पूरी तरह से नकार दिया है कि भारत इस महामारी के तीसरे चरण यानि कोरोना वायरस ट्रांसमिशन के तीसरे फेज की ओर बढ़ रहा है यानी देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 19 लोगों की मौतें हुई हैं और इनमें से अधिकतर बुजुर्ग ही हैं। सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अब तक कोई ठोस साक्ष्य नहीं मिला है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से अब तक जिन 19 लोगों की मौत हुई है, शुगर, हाईपरटेंशन, किडनी और रक्तचाप की जैसी बीमारियां थीं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि भारत और दुनिया भर की रिपोर्ट बताती है कि उम्रदराज लोगों को ज्यादा ख़तरा है। अब तक कोरोना वायरस के कुल 873 मामले सामने आए हैं और 19 मौतें हुई। कल से 149 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम राज्य सरकारों के साथ मिलकर समुदाय पर निगरानी, नियमित रूप से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और रोकथाम स्ट्रेटजी को लागू करने में लगे हुए हैं।

लव अग्रवाल ने कहा कि आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश जारी किया है कि CGHS में जो हमारे पुराने मरीज हैं उनको 3 महीने की दवाई एक साथ जारी की जाए और मरीज को खुद ना जाना पड़े। वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी ईसीएमआर के डॉ रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि हमारे यहां 5 लाख से ज्यादा प्रोब जो हमने अमेरिका से मंगाए थे वो आ चुके हैं, इसका मतलब है कि हम 5 लाख लोगों की अतिरिक्त टेस्टिंग कर सकते हैं

उधर गृह मंत्रालय की स्वास्थय सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि हमने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था के साथ-साथ रिलीफ कैंप स्थापित करने का अनुरोध किया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सार्वजनिक प्रणाली, स्वयंसेवकों और एनजीओ के माध्यम से इन व्यवस्थाओं के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए।

भारत में कोविड-19 के मामले आज बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत होने की जानकारी दी है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। अभी तक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो, मध्य प्रदेश में दो, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 775 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 78 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

वैज्ञानिकों ने सूघंकर कोविड-19 का पता लगाने की मशीन बनाई

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो भीड़ भरी जगहों में कोविड-19 संक्रमण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *