Breaking News

भारत में इसी महीने शुरू होगा कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक V का क्लीनिकल ट्रायल

@शब्द दूत ब्यूरो

दुनियाभर के कोरोना महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए खुशखबरी। भारत समेत कई अन्य देशों में रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक V का क्लीनिकल ट्रायल इस महीने शुरू हो रहा है।रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल दिमित्रेव ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिपींस, भारत और ब्राजील में वैक्सीन का क्लीनिल ट्रायल इस महीने से शुरू होगा।

दिमित्रेव ने कहा, “पंजीकरण के बाद वैक्सीन का अध्ययन 26 अगस्त को शुरू किया गया था। इसमें 40,000 से ज्यादा लोग शामिल थे। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिपींस, भारत और ब्राजील में वैक्सीन का क्लीनिल ट्रायल इस महीने शुरू होगा। फेज 3 ट्रायल के शुरुआती नतीजे अक्टूबर-नवंबर में प्रकाशित होंगे।”

भारत में स्पुतनिक V के स्थानीय उत्पादन को लेकर रूस, भारत सरकार और देश की प्रमुख दवा कंपनियों से बातचीत कर रहा है। बता दें कि स्पुतनिक V को 11 अगस्त को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पंजीकृत किया गया था और कोरोना के खिलाफ यह दुनिया की पहली पंजीकृ़त वैक्सीन (टीका) है। ‘स्पुतनिक-V’ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने विकसित किया है।

स्पुतनिक V को लेकर भारत और रूस सरकार के बीच बातचीत को लेकर पहले पूछे गए एक सवाल के जवाब में दिमित्रेव ने कहा था, “भारत ऐतिहासिक रूप से रूस की अहम साझेदार है। उत्पादन के मामले में वह दुनिया के प्रमुख देशों में एक है। दुनिया में उत्पादित होने वाली वैक्सीन में करीब 60 प्रतिशत वैक्सीन भारत में उत्पादित होती है। हम भारत सरकार, संबंधित मंत्रालय और भारत की शीर्ष विनिर्माता कंपनियों के साथ करीब से बातचीत कर रहे हैं। हमने कुछ कंपनियों के साथ करार भी किए हैं।”

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

‘दूसरों को डराना-धमकाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति’, वकीलों के पत्र पर PM मोदी ने दी प्रतिक्रिया

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (28 मार्च 2024)  देश के 600 से अधिक …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-