भगत सिंह के जन्म दिवस पर स्कूली बच्चों की प्रतियोगिता

देहरादून। ‘अनुराग ट्रस्ट‘ और ‘नौजवान भारत सभा’ द्वारा भग‍तसिंह के जन्मदिवस  पर देहरादून के सरकारी विद्यालयों में ‘शहीद भगतसिंह स्मृ्ति रचनात्मक लेखन एवं चित्र प्रतियोगिता’ का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह  हिन्दी भवन, देहरादून में सम्पन्न हुआ। प्रतियोगिता में देहरादून के 6 सरकारी विद्यालयों के लगभग 450 बच्चों ने भाग लिया जिसमे 104 बच्चों का चयन हुआ।

प्रतियोगिता के बारे में ‘अनुराग ट्रस्ट’ की कविता कृष्णपल्‍लवी ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मकसद आज की युवा पीढ़ी में अपने क्रांतिकारी नायकों की स्मृतियों को पुनर्जीवित करने के साथ ही एक रचनात्मक प्रतियोगिता के द्वारा उनके कलात्मक, साहित्यिक-सांस्कृ्तिक और सामाजिक बोध को उन्नत करना है। बच्चों की प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए हमें इसतरह की गतिविधियों की निरन्तरता बनाये रखनी होगी।

‘नौजवान भारत सभा’ के अपूर्व ने बताया कि आज के समय में बच्चों एवं युवाओं के बीच उनके समग्र शारीरिक और बौद्धिक विकास के लिए ज़रूरी है। बच्चों को सिर्फ कक्षाओं और पाठ्यपुस्तकों तक ही सीमित न रखा जाये।  आज शिक्षा व्यवस्था में एक गुणात्मक परिवर्तन लाने की ज़रूरत है जिसमें आज की युवा पीढ़ी को अपनी समस्त सृजनात्मकता को उजागर करने का मौका मिले। शिक्षा व्यवस्था में इसतरह का परिवर्तन एक व्यापक क्रांतिकारी सामाजिक परिवर्तन के साथ जुड़ा हुआ है। इस बड़ी लड़ाई को लड़ने के लिए ज़रूरी है कि बस्तियों-मोहल्लों और गाँव-कस्बों में सामाजिक-सांस्कृतिक बदलाव की संस्थाओं को खड़ा किया जाये। इसके लिए ‘नौजवान भारत सभा’ पुस्तकालयों-वाचनालयों, शिक्षा सहायता मंडल, मार्शल आर्ट, सांस्कृतिक कार्यशाला, खेलकूद क्लब आदि के द्वारा एक वैकल्पिक सर्जनात्मक माहौल को सृजित करने में सन्न‍द्ध है।

अध्यक्षता कर रहीं मीनू जैन ने कहा कि बहुत सारे बच्चों की कविताओं में गैर बराबरी की खाई के प्रति आक्रोश दिखायी दिया। उनके निबन्धों में बेरोजगारी और पलायन को दूर करने के बहुत सारे मौलिक सुझाव दिखायी दिये जो बहुत ही सराहनीय है।

   प्रतियोगिता में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजपुर रोड़, पब्लिक इंटर कॉलेज, डोईवाला, बुल्लावाला, किशनपुर, नालापानी, पटेल नगर के सरकारी स्कूलों के बच्चे शामिल थे। कार्यक्रम में अश्वनी गुप्ता, मीनू जैन, प्रेम जैन, योधराज त्यागी, त्रिलोचन भट्ट, तरसेम शर्मा, विमला आर्य, कविता कृष्ण पल्लवी, गीतिका श्रीवास्तव, फेबियन, अपूर्व, मोती, रामाधार, मुकेश, विजय पाहवा, राकेश अग्रवाल, ऐके कटारिया, शीला सिंह, भार्गव चन्दोला आदि उपस्थित थे। 

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

काशीपुर :हरीश रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड में कांग्रेस की सत्ता में वापसी सुनिश्चित

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (26 जुलाई 2021) काशीपुर। उत्तराखंड में हरीश रावत …