ब्रेकिंग :तीन कोरोना पॉजिटिव और बढ़े, प्रवासी बने उत्तराखंड के लिए मुसीबत

देहरादून । राज्य में आज तीन और कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से  कुल मरीजों की संख्या 75 हो गई है। तीनों मरीज बाहरी राज्यों से आये प्रवासी हैं। 
 एक दिन पहले भी उत्तराखंड में तीन संक्रमित मिले थे। वह भी दूसरे राज्य से उत्तराखंड आए थे। 

दून अस्पताल के डिप्टी एमएस और कोरोना स्टेट कॉर्डिनेटर डॉ. एनएस खत्री ने बताया कि तीन और मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन तीनों को दून अस्पताल लाने की तैयारी की जा रही है। इन मरीजों में एक महिला मसूरी की, एक संक्रमित रायपुर और एक डालनवाला का है। तीन संक्रमित मरीजों की पुष्टि अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने भी की है। 

मसूरी में 36 साल की कोरोना पॉज़ीटिव महिला 13 मई को दिल्ली से मसूरी आई थी। देहरादून आते हुए महिला का आशारोड़ी चेक पोस्ट पर सैंपल लिया था। जो पॉजिटिव आया है।

इस महिला के साथ दो बच्चे भी दिल्ली से देहरादून आए हैं। महिला के पॉजिटिव आने के बाद पुलिस द्वारा मसूरी के लंढौर क्षेत्र को सील किया जा रहा है। प्रशासन के द्वारा महिला के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित किया जा रहा है।

बाहरी राज्यों से लौट रहे प्रवासियों से कोरोना संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस को बढ़ा दिया है। चौबीस घंटे के अंदर प्रदेश में आठ हजार लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। जबकि तीन हजार लोगों को संस्थागत क्वारंटीन किया गया है।

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में बाहरी राज्यों से 63 हजार प्रवासी उत्तराखंड आ चुके हैं। बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को किसी तरह कोई छूट नहीं है। जो भी लोग बाहर से आए हैं, उनकी थर्मल स्कैनिंग के साथ मेडिकल जांच की जा रही है।

जांच में कोरोना संक्रमण के संदिग्ध लक्षण नहीं मिलते हैं, तो उन्हें 14 दिन तक होम क्वारंटीन में रहना होगा। उन्होंने कहा कि जो भी प्रवासी वापस उत्तराखंड आ रहे हैं। सभी को होम और संस्थागत क्वारंटीन किया जा रहा है।

 राज्य में संक्रमण की रोकथाम के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी हो रही है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 12 मई तक प्रदेश में 19969 लोगों को होम क्वारंटीन और 2805 को संस्थागत क्वारंटीन किया गया।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

अब इन कामों के लिए नहीं लगाने होंगे आरटीओ ऑफिस के चक्कर

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो ड्राइविंग लाइसेंस और इससे जुड़ी कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *