Breaking News

पीएम ने मथुरा में सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल को समाप्त करने के अभियान को लांच किया

 शब्द दूत ब्यूरो 

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोगों के कान में जैसे ही ॐ या गाय का नाम पड़ता है उनके बाल खड़े हो जाते हैं। आज मथुरा में प्रधानमंत्री सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को समाप्त करने के अभियान को लांच करते हुए संबोधित कर रहे थे। 

प्रधानमंत्री ने आज इस अभियान की शुरुआत करते हुए लोगों से अनुरोध किया कि 2 अक्टूबर तक वह सिंगल यूज प्लास्टिक को अलविदा कह दें। घरों आफिसों सभी जगह प्लास्टिक के इस्तेमाल को बिलकुल ना कह दें। 

  प्रधानमंत्री ने अपनी इस अपील पर जोर देते हुए इसके नुकसान भी बताये। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में इस अभियान को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए शुरू किया गया है। पीएम बोले कि  प्लास्टिक से पशुओं, नदियों, झील, तालाब में रहने वाले प्राणियों का नुकसान होता है।  ऐसे में हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना हो। पीएम ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसायकल किया जाएगा, जो रिसायकल नहीं किया जाएगा उनका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा। पीएम मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि अब आप अपने घर से बाहर जाएं तो सामान लेने के लिए साथ में झोला लेकर जाएं, सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों की बजाय मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो। 

 इस मौके पर प्रधानमंत्री ने आतंकवाद को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि  आतंकवाद आज दुनिया के लिए मुसीबत बन गया है। पाकिस्तान का नाम नहीं लेते हुए पीएम ने कहा कि  इसकी जड़ें हमारे पड़ोस में पल रही हैं। आतंकवाद के खिलाफ पूरी दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है।  भारत इस चुनौती से निपटने में सक्षम है, हमने ये करके दिखाया है और आगे भी करेंगे। हमारी सरकार ने आतंकियों के खिलाफ कानून को कड़ा किया है। 

प्रधानमंत्री  इस अवसर पर सभा में मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए बोले कि योगी ने संसद देश और राज्य के लिए तमाम जनहित के काम किये हैं। चाहें गोरखपुर में फैले बुखार को लेकर या विकास के क्षेत्र में। लेकिन कुछ ग्रुपों ने उन पर ही आरोप लगा दिये। योगी ने सड़क से लेकर संसद तक जनहित के मुद्दों पर लड़ाई लड़ी और जागरूकता जगाई। 

प्रधानमंत्री ने आज यहां कई योजनाओं की शुरुआत भी की। उन्होंने  मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले व पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की। पीएम मोदी ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने बताया कि आज नेशनल एनिमल डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है।  पशुओं के स्वास्थ्य, संवर्धन, पोषण और डेयरी उद्योग से जुड़ी कुछ अन्य योजनाएं भी शुरू हुई हैं। इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स का शुरुआत व शिलान्यास भी आज हुआ है। 

इस  मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ब्रज भाषा में की और लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए लोगों का धन्यवाद किया। पीएम ने कहा कि भारत को भगवान कृष्ण से पर्यावरण को बचाने की प्रेरणा मिलती है। पीएम ने कहा कि दूध, दही, माखन, धेनु, प्रकृति, पर्यावरण के बिना बालगोपाल की कल्पना नहीं हो सकती है।प्रधानमंत्री इस मौके पर कूड़ा छांट रही महिलाओं के साथ मिलकर खुद कूड़ा छांटने बैठ गए।

कूड़ा छांटते प्रधानमंत्री मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत, जल जीवन मिशन के बाद अब प्रकृति-विकास में संतुलन बनाकर हम नए भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। इस योजना का मकसद है कि गाय या अन्य जानवर सड़क पर फैली गंदगी की वजह से जो प्लास्टिक खा जाते हैं, उनसे बचाया जाए।  पीएम मोदी ने यहां प्लास्टिक-कूड़ा अलग करने वाली मशीन को भी चलाकर देखा और वहाँ मौजूद लोगों से चर्चा भी की।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

पत्नी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद केजरीवाल ने खुद को क्वांरटीन किया

🔊 Listen to this दिल्ली।   मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल  की कोरोना रिपोर्ट …