Breaking News

नैनीताल – पेंशन अदालत में आयी 25 शिकायतें, 13 का स्थलीय निराकरण

नैनीताल।  पेंशनरों की समस्या समाधान के लिए  पेंशन अदालत का आयोजन जिला कार्यालय सभागार में मुख्य कोषाधिकारी अनिता आर्या की अध्यक्षता में किया गया। पेंशन अदालत में 25 प्रकरण पंजीकृत हुए जिसमें से 13 शिकायतों एवं प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष 12 शिकायतों को विभिन्न सम्बन्धित विभागों, निदेशक कोषागार डेटा सेंटर को निस्तारण हेतु संन्दर्भित किए गए।
पेंशन प्रकरणों में मुख्य रूप से 7वे वेतन आयोग के अन्तर्गत पेंशन पुनरीक्षण एवं एरियर के मामलों के साथ ही वेतन वृद्धि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुए। मुख्य कोषाधिकारी ने कहा कि पेंशन अदालत के अलावा पेंशन धारक पेंशन पुनरीक्षण हेतु आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं। 7वे वेतन आयोग के अन्तर्गत वेतन पुनरीक्षण कार्य कोषागार द्वारा किया जाएगा। पेंशन पुनरीक्षण डाटा अपलोडिंग में जो भी परेशानियाॅ आ रहीं हैं, उनके निस्तारण हेतु निदेशक कोषागार के डाटा सेन्टर से निरन्तर समन्वय किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेंशन अदालत में पंजीकृत अनिस्तारित प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समय में निस्तारित करते हुए कोषागार को भी प्रेषित करें ताकि समस्याओं को समयबद्धता एवं सही ढंग से निस्तारित किया जा सके। उन्होंने विभिन्न विभागों के वित्त नियंत्रको एवं उच्चाधिकारियों से समन्वय करते हुए प्रकरणों का शीघ्र समाधान करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिए।
एमबीपीजी काॅलेज हल्द्वानी के किसी भी प्रतिनिधि के न आने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। पेंशन अदालत में डीएस जलाल, देवीदत्त ने पेंशन पुनरीक्षण एवं एरियर भुगतान, लक्ष्मी दत्त ने 19 व 24 वर्ष की सेवा पूरी करने के उपरान्त एसीपी का लाभ व गलत पेंशन फिक्शेसन होने, हरि कुमार पन्त ने 1991 में जीपीएफ ब्याज कम लगाने, चन्द्रशेखर उप्रेती ने 1991-1992 में वेतन वृद्धि न लगाने, हरीश चन्द्र वर्मा व महेश चन्द्र वर्मा ने लेवल 9 के स्थान पर लेवल 10 के अनुसार पेंशन स्वीकृत करने, बच्ची सिंह ने 1999 से पेंशन में कोई वृद्धि न होने की, भोलादत्त पाण्डे व परमानन्द भट्ट ने पेंशन सम्बन्धी डाटा चम्पावत व खटीमा ट्रेजरी को स्थानान्तरित करने सहित विभिन्न पेंशनरों द्वारा अपनी-अपनी पेंशन सम्बन्धी समस्याएं रखी।
पेशन अदालत में वित्त नियन्त्रक कुमाऊॅ विश्वविद्यालय दिनेश राणा, कोषाधिकारी हल्द्वानी प्रेम राम सहित  विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

काशीपुर :ईंट पत्थरों से कुचल कर अधेड़ की निर्मम हत्या, पूछताछ के लिए दो हिरासत में

🔊 Listen to this काशीपुर।   कुंडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम टीला में एक अधेड़ …