नैनीताल जिले में 3 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बने :डीएम

आयुष्मान उत्तराखंड योजना की समीक्षा बैठक

नैनीताल। जिलाधिकारी  विनोद कुमार सुमन ने सोमवार को जिला कार्यालय में अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना की समीक्षा की। उन्होंने चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के प्रत्येक नागरिक को मुफ्त तथा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, इसके लिए जनपद के सभी नागरिकों के योजनान्तर्गत स्वास्थ्य कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विकास शर्मा को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में संचालित सभी काॅमन सर्विस सेंटरों पर अटल आयुष्मान योजना के कार्ड बनवाने में तेजी लाए तथा योजनान्तर्गत कार्ड न बनाने वाले काॅमन सर्विस सेंटरों की तत्काल आईडी लाॅक करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें।  जिससे कि जनपद मे सभी पात्र परिवार अपना कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजना के बेहतर ढंग से क्रियान्वयन के लिए आपसी तालमेल से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में मरीजो के बेहतर ढंग से उपचार एवं ओबजर्वेशन किया जाए तथा आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को तत्काल योजनान्तर्गत अनुबन्धित चिकित्सालयों के लिए रेफर किया जाए। उन्होंने योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को गहनता से समीक्षा करने एवं निगरानी करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 314011 लोगों के कार्ड बन चुके हैं, इनमें से विभिन्न बीमारियों का ईलाज कराने के लिए 5848 लोगो को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने बताया कि विभिन्न अस्पतालों में निःशुल्क ईलाज कराने पर 2 करोड़ 88 लाख के क्लेम के सापेक्ष 2 करोड़ 8 लाख का भुगतान पंजीकृत चिकित्सालयों को कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड अटल आयुष्मान योजना में 1350 बीमारियों का ईलाज निःशुल्क किया जा रहा है, गरीब लोगो के लिए यह योजना काफी लाभकारी है। इस योजना के अन्तर्गत ह्दय रोग, न्यूरो सर्जरी, केंसर, हड्डी रोग आदि भी शामिल हैं। उन्होंने जनपद वासियों से कहा कि अटल आयुष्मान योजना के कार्ड बनाने का कार्य गतिमान है, परिवार के प्रत्येक सदस्य का कार्ड बनाया जा सकता है, इसके लिए 375 काॅमन सर्विस सेंटरों के अलावा राजकीय चिकित्सालयों में भी कार्ड बनाने का कार्य गतिमान है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों का कार्ड यथा शीघ्र बनवाले और योजना का लाभ उठाए।
बैठक में एसीएमओ डाॅ.तरूण कुमार टम्टा, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक मदन महेरा, जिला समन्वयक अटल आयुष्मान योजना सूरज रावत, अनूप बमोला, सामाजिक कार्यकर्ता मनोज जोशी आदि उपस्थित थे

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

मोदी ने अपनी असलियत नहीं छिपाई, वह जमीन से जुड़े नेता हैं, कांग्रेस नेता गुलाम नवी आजाद ने की पीएम की तारीफ

🔊 Listen to this जम्मू कश्मीर। हाल ही में राज्य सभा से रिटायर हुये कांग्रेस …