नैनीताल : खनन शुरू होने से पहले डीएम ने ली बैठक,जानें किसका रजिस्ट्रेशन होगा इस बार निरस्त?

नैनीताल में खनन की तैयारियों को लेकर बैठक करते जिलाधिकारी

भीमताल/हल्द्वानी । जनपद के गौला, नंधौर, कोसी एव दाबका नदियों मे शीघ्र खनन प्रारम्भ करने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश खनन समिति के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी  सविन बंसल ने भीमताल विकास भवन सभागार मे बैठक लेते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

उन्होने कहा खनन राजस्व का बहुत बडा स्रोत है। खनन को लेकर किसी भी प्रकार की चोरी एवं अनियमितता को गम्भीरता से लेते हुये सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की  जायेगी, साथ ही सरकार को राजस्व का घाटा पहुचाने वाले लोगों को विभिन्न धाराओं मे दण्डित भी किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने  आरएम वन विभाग को निर्देश दिये कि वे आगामी 25 अक्टूबर तक नदियों मे खनिज उपज का मुल्यांकन अनिवार्य रूप से कर लिया जाए, साथ ही चारों नदियों के खनन गेटों पर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली जांए। उन्होने कहा कि सभी गेटों पर सीसी टीवी केैमरे, कांटों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए, साथ ही गेटों पर कम्प्यूटर, इंटरनैट की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाए। खनन समिति की बैठक मे निर्णय लिया गया कि गत खनन सत्र मेें एक भी दिन खनन कार्य ना करने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जायेगा।

अगले खनन सत्र से 50 प्रतिशत कार्य दिवस के दौरान खनन वाहन अनिवार्य रूप से चलाया जायेगा, 50 प्रतिशत से कम खनन वाहन चलाये जाने पर वाहन का नवीनीकरण नही किया जायेगा। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी, एआरटीओ एवं एसडीओ की समिति गठित करते हुये कहा कि नियमित चैकिंग एवं चैकिंग के दौरान पुलिस महकमे के साथ अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी भी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने  कहा कि सूर्यास्त के बाद किसी भी दशा में खनन की अनुमति नहीं होगी। उन्होने कहा सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करते हुए अवैध खनन व अवैध खनिज भण्डारण के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करते हुए नियमानुसार आर्थिक दण्ड वसूलने के साथ ही मुकदमें भी पंजीकृत कराने के निर्देश दिए।

समिति ने निर्णय लिया कि अवैध खनन करते हुए पकड़े जाने पर सम्बन्धित वाहन का पंजीकरण तत्काल निरस्त किया जायेगा व वाहन पर अन्य वाहन की नम्बर प्लेट लगाकर खनन करने वाले वाहनों का भी पंजीकृत तत्काल निरस्त किया जायेगा। समिति ने निर्णय लिया कि नंधौर में 580 वाहन प्रतिगेट निर्धारित संख्या होगी नये वाहनों का पंजीकरण लाटरी सिस्टम के माध्यम से किया जायेगा। नये वाहनों का रजिस्टेªशन वाहन का फिटनेश सर्टिफिकेट, इंश्योरैंश, वाहन की आरसी एवं चालक के सत्यापन केे बाद किया जायेगा।

बैठक मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुुमार मीणा,मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी,प्रभागीय वनाधिकारी नितीश मणी त्रिपाठी, हिमांशु एएसपी अमित श्रीवास्तव, आरएम बीडी हर्बोला,जीसी पंत, उपजिलाधिकारी हर गिरी,गौरव चटवाल, विवेक राय,डीएलएम पीएस बोरा, अनीश अहमद जेपी भटट, एआरटीओ संदीप वर्मा आदि मौजूद थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

“भाजपा का सूपड़ा साफ” भाजपा नेताओं को अब यह सुनने और पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए :दीपक बाली, भाजयुमो के पूर्व जिला मंत्री समेत कई आप में शामिल

🔊 Listen to this काशीपुर । आम आदमी पार्टी ने आज काशीपुर में दोहरा जश्न …