Breaking News

नशा नकारात्मक ऊर्जा का सृजन कर्ता है, राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर मे बच्चों को नशे के प्रति जागरूक किया

रुद्रपुर । नशा हटाओ जीवन बचाओ अभियान के संयोजक एव टनकपुर के शिक्षक त्रिलोचन जोशी ने ए0एन0झा0 राजकीय इंटर कॉलेज रुद्रपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर मे पहुचकर विद्यार्थियों को नशीले पदार्थों से दूर रहने की हिदायत दी।

उन्होंने  बीड़ी,सिगरेट,गुटका,शराब,चरस,ड्रग्स के घातक प्रभावों को चित्रों के माध्यम से समझाया।उन्होने बताया मानव शरीर की रचना है वह आक्सीजन ग्रहण कर्ता है और कार्बन डाईआक्साइड छोड़ता है परन्तु मनुष्य बीड़ी,सिगरेट के धुएँ को शरीर मे प्रवेश करता है ।उन्होने नशे के कारण शारीरिक और सामाजिक कुप्रभावों पर चर्चा करते हुये बताया मादक पदार्थ नकारात्मक ऊर्जा का सृजन करते है जो हत्या,लूट पाट ,आगजनी,अनुशाशन हीनता,बलात्कार जैसे कुकृत्यों के लिये जिम्मेदार होते हैं। 

उन्होंने बताया कि नशे के आदी व्यक्ति किसी का हितैषी नही हो सकता है । नशे के कारण व्यक्ति अपना घर बार भी बेच देता है।उन्होने बच्चों को आजीवन नशीले पदार्थो से दूर रहने की सामूहिक शपथ दिलवाई और इस आशय के संकल्प पत्र भी भरवाये। एन 0एस0एस0 प्रभारी  गिरीश शर्मा  ने शिक्षक की पहल की सराहना करते हुये शिविर मे पधारने हेतु आभार व्यक्त किया। सभी उपस्थित 53 बच्चों ने आजीवन मादक पदार्थो से दूर रहने के संकल्प पत्र भरें। इस अवसर पर शिक्षिका श्रीमती कमला पान्डेय,श्रीमती किरन गुरुरानी, सतीश पंगरिया मौजूद रहे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

क्‍या राहुल गांधी को ब्रिटेन यात्रा के लिए मंजूरी की जरूरत थी?

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (25 मई, 2022) कांग्रेस के पूर्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *