Breaking News

नकद लेन देन सहित बैंक शाखाओं में कार्य का समय 10 से 4 बजे तक

भोजनावकाश आधा घंटे का, लेकिन काउंटर खुला रखने का प्रावधान
चैक जमा की रसीद बैंक कर्मचारियों द्वारा देने का भी हैै प्रावधान
काशीपुर। विभिन्न बैंक शाखाओं के कर्मचारी 2 बजे के बाद नकद लेन-देन तथा कार्य करने में टाल-मटोल करते देखे जाते हैै। कुछ बैंक काउंटर तो भोजनावकाश के बहानेे लम्बे समय तक बन्द कर दिये जाते है जबकि यह स्पष्ट नियमों का उल्लंघन तथा उपभोक्ता सेवा में कमी है।

उक्त खुलासा सूचना अधिकार कार्यकर्ता नदीम उद्दीन को प्रमुख बैंकों द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूचना से हुआ। काशीपुर निवासी सूचना अधिकार कार्यकर्ता नदीम उद्दीन द्वारा विभिन्न प्रमुख बैंकों के लोेक सूचना अधिकारियोें सेे बैंक शाखाओं में कार्य का समय, भोजनावकाश का समय तथा भोजनावकाश में कार्यों की वैकल्पिक व्यवस्था, जी.एस.टी. आयकर तथा नकद जमा व निकासी का समय तथा चैैक जमा की रसीद देनेे के सम्बन्ध में सूचना मांगी। इसके उत्तर में भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आॅफ बड़ौदा, ओरिएण्टल बैंक, कामर्स, इलाहाबाद बैंक, बैंक आॅफ इंडिया के लोक सूचना अधिकारियों ने सूचना उपलब्ध करायी हैै। 

 उपलब्ध सूचना के अनुसार बैंक शाखाओं में नकद लेन, देन, टैक्स जमा सहित ग्रहकों के सभी कार्य करने का समय 10 बजे से 4 बजे तक हैै। कर्मचारियों के लिये भोजनावकाश का समय केवल आधे घंटे का है। परन्तुु विभिन्न बैंकों में इस अवधि में भी वैैकल्पिक व्यवस्था करके काउंटर खुला रखना तथा ग्राहकों के कार्य करने का प्रावधान है।

ओरिएण्टल बैंक आफ कामर्स के मण्डल कार्यालय हल्द्वानी के लोक सूचना अधिकारी पंकज शाह के कार्य समय के सम्बन्ध में विवरण के अनुसार बैंक कर्मचारियोें को 10 बजे से 4 बजे तक (नकद व गैर नकदी कार्य) ग्राहकोें को उपलब्ध कराने की तैयारी करने के लिये बैंक शाखा मेें 9ः45 पर पहुंच जाना चाहिये। 4 बजे तक बैैंक शाखा में प्रवेेश कर चुकेे ग्राहकों का कार्य 4ः45 तक किया जाना चाहियेे। भोजनावकाश कर्मचारियोें के लिये आधेे घंटेे का होेगा लेकिन इसे बारी-बारी सेे लिया जायेगा और बैंक काउंटर खुले रखेे जायेंगे तथा ग्राहकोें को बैंक सेवायेें 10 बजेे सेे 4 बजेे तक प्रदान की जायेेगी।

बैंक आफ बड़ौदा के लोेक सूचना अधिकारी नेे भी 10 से 4 बजेे तक अबाध्य बैंक सेेवायें देने का प्रावधान सूचित किया हैै। इलाहाबाद बैंक तथा बैंक आफ इंडिया के लोक सूचनाधिकारियोें ने भोजनावकाश के समय में भी ग्राहकों को किसी न किसी कर्मचारी के माध्यम से सेवायें देना बताया हैै।

भारतीय स्टेट बैैंक के लोक सूचनाधिकारी ने नकद लेन-देन सहित बैंक शाखाओं में कार्य का समय 10 बजे से 4 बजे तक बताया है इस अवधि में आधे घंटे का भोजनावकाश सूचित किया हैै लेकिन इस दौरान शाखा में कोई एक काउंटर चालू अवस्था में रहना बताया है।

सभी बैंकों ने कार्य समय के बोर्ड लगे होना तथा चैैक क्लेक्शन के लिये काउंटर पर जमा करने पर कर्मचारी द्वारा रसीद देना सूचित किया हैै।

श्री नदीम ने बताया कि यदि कोई बैंक कर्मचारी निर्धारित बैंक समय में नकद लेन-देन, टैक्स जमा सहित किसी बैंकिंग कार्य से इंकार करता हैै तो यह उपभोक्ता सेवा में कमी का स्पष्ट मामला हैै। इसकी जहां सम्बन्धित बैंक के उच्च अधिकारियोें को शिकायत की जा सकती है, वहीं बैकिंग लोकपाल तथा उपभोक्ता फोरम की भी शरण ली जा सकती है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

पत्नी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद केजरीवाल ने खुद को क्वांरटीन किया

🔊 Listen to this दिल्ली।   मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल  की कोरोना रिपोर्ट …