Breaking News

देशभर में ईद-उल-जुहा की धूम, कश्मीर में खास इंतजाम प्रशासन ने 2.5 लाख भेड़ उपलब्ध कराई, पीएम ने शांति और खुशहाली का त्यौहार बताया

नई दिल्ली में नमाज पढ़ते मुस्लिम समुदाय के लोग

वेद भदोला 

नई दिल्ली ।पूरे देश में ईद-उल-जुहा का त्यौहार खुशी और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति प्रधानमंत्री समेत तमाम लोगों ने देशवासियों खासकर मुस्लिम समुदाय को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईद-उल-जुहा पर एक ट्वीट के जरिए मुबारकबाद देते हुए कहा कि इस त्यौहार से देश में अमन और शांति बढ़ेगी।

गुरुग्राम में एक्सप्रेस वे पर नमाज अदा करते

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने  ईद-उल-जुहा के मौके पर मस्जिदों में नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारक बाद देकर खुशी का इजहार किया। नमाज के बाद सभी लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। उधर 370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में  यह पहली ईद है। जहाँ  कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच ईद-उल-जुहा का पर्व मनाया जा रहा है।हालांकि  खुफिया एजेंसियों की ओर से आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है। आशंका है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी माहौल खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में सुरक्षाबलों ने चाक चौबंद व्‍यवस्‍था की है। हालांकि, जम्‍मू-कश्‍मीर में मुस्लिम समुदाय के लोगों तथा अन्य नागरिकों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं।जम्‍मू-कश्‍मीर से भी किसी बड़ी अप्रिय घटना के समाचार नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में छह मंडी बाजार बनाए गए हैं और लोगों के लिए 2.5 लाख भेड़ें उपलब्ध कराई गई हैं। खास इंतजामों में घरों तक सब्जियां, गैस सिलेंडर जैसी जरूरत की चीजें पहुंचाने के लिए गाड़ियों का इंतजाम किया गया है। ईद-उल-जुहा का त्यौहार मनाने के पीछे एक कहानी है। इस कहानी के अनुसार  इस दिन अल्लाह ने हजरत इब्राहिम की परीक्षा लेते हुए उनसे उनकी सबसे प्यारी चीज कुर्बान करने को कहा था। इब्राहिम ने अपने जवान बेटे इस्माइल को अल्लाह के लिए कुर्बान करने का फैसला किया। जैसे ही हज़रत इब्राहिम अपने बेटे को कुर्बान करने वाले थे अल्लाह ने बेटे को हटाकर उसकी जगह एक दुंबे को खड़ा कर दिया। अल्लाह हजरज इब्राहिम को सिर्फ परखना चाहते थे। इस परंपरा के साथ पूरी दुनिया में ईद-अल-अज़हा का त्योहार सदियों से मनाया जाता है।

भारत में इस त्यौहार को बकरीद कहा जाता है। जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक मुस्लिम सुमदाय के सभी लोग बकरीद के इस त्यौहार को बड़ी ही हर्षोल्लास से मना रहे हैं।देश के बड़े राज्य दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, जम्मू कश्मीर, अजमेर, कन्याकुमारी और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में ईद का यह खास पर्व लोगों में खुशियां का माहौल बना रहा है।मुस्लिम समुदाय इस त्यौहार पर अल्लाह की इबादत में बकरे  और भेड़ की कुर्बानी देते हैं।

देश के सभी राज्यों में ईद-उल-जुहा का पर्व शांति के साथ मनाया जा रहा है। हरियाणा के गुरुग्राम में एक्सप्रेस वे पर ईद की नमाज अदा की गई। मुस्लिम समुदाय के लोग एक-दूसरे के गले मिलकर मुबारक बाद दे रहे हैं।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

राहुल गांधी की रैली का ट्रैक्टर दिल्ली लाने के लिए एक सांसद की चिट्ठी का हुआ इस्तेमाल

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (28 जुलाई, 2021) दिल्ली पुलिस को …