चुनाव आयुक्त लवासा के रिश्तेदार इनकम टैक्स की जद में

शब्ददूत ब्यूरो

नई दिल्ली। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के परिवार के तीन सदस्य इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की जांच की जद में हैं। उनकी पत्नी नोवेल सिंघल लवासा को अगस्त में आईटी डिपार्टमेंट की ओर से नोटिस भेजा गया है। नोवेल एक पूर्व बैंकर और कई कंपनियों में डायरेक्टर हैं। वहीं, चुनाव आयुक्त की बहन और पेशे से डॉक्टर शकुंतला लवासा को भी इसी महीने में नोटिस मिला है। टैक्स विभाग ने नोरिश ऑर्गेनिक फूड लिमिटेड नाम की कंपनी के खातों की भी पड़ताल की है। इस कंपनी में चुनाव आयुक्त के बेटे अबीर लवासा डायरेक्टर हैं और उनके पास पिछले वित्तीय वर्ष में इस कंपनी के 10 हजार शेयर भी थे।

अबीर ने नोरिश ऑर्गनिक को आईटी विभाग की ओर से नोटिस मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि कंपनी के बही खातों की जांच अगस्त के पहले हफ्ते में की गई। हालांकि, उसके बाद से विभाग की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई है। वहीं, एक इनकम टैक्स अधिकारी ने बताया कि अबीर ने विभाग को जवाब नहीं दिया है।

संयोग से अशोक लवासा चुनाव आयोग के तीन कमिश्नरों में शामिल वही अधिकारी हैं, जिन्होंने पांच मौकों पर आयोग की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को चुनाव प्रचार के दौरान मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन के मामलों में क्लीनचिट देने का विरोध किया था।

टैक्स डिपार्टमेंट ने रूपाली बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड नाम की बिल्डर कंपनी से भी सवाल जवाब किए हैं। इस कंपनी ने गुड़गांव में एक चार मंजिला इमारत बनाई थी, जिसका मालिकाना हक अशोक लवासा और उनकी पत्नी नोवेल के पास है। टैक्स अधिकारी बिल्डर के दफ्तर और आवास पहुंचे थे। कंपनी के डायरेक्टर सत्य प्रिय त्यागी ने एक टेक्स्ट मैसेज में कहा कि वह इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं।

वहीं, उनकी पत्नी कविता त्यागी ने बताया कि टैक्स अधिकारी 22 अगस्त को उनके आवास पर पहुंचे थे। टैक्स अधिकारियों का मानना है कि लवासा परिवार द्वारा प्रॉपर्टी में हुए निवेश की और जांच किए जाने की जरूरत है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की शुरुआती जांच में पता चला है कि फिलहाल अशोक लवासा के पास कुल चार संपत्तियां हैं। इनमें से तीन गुड़गांव जबकि बाकी एक नोएडा में है। टैक्स विभाग की ओर से भेजे गए नोटिसों पर अशोक लवासा और उनकी पत्नी ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

दुखद:महान एथलीट मिल्खा सिंह का निधन, कोरोना से हारे जिंदगी की जंग

🔊 Listen to this चंडीगढ़ ।  महान एथलीट मिल्खा सिंह का बीती रात कोरोना से …