कोझिकोड विमान हादसा: दो बार लैंड कराने की कोशिश की थी, टेबलटॉप रनवे के चलते हुआ हादसा

@शब्द दूत ब्यूरो

नई दिल्ली। शुक्रवार को केरल के कोझिकोड में दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे से फिसल गया। कोझिकोड हवाई अड्डे पर विमान उतरते समय फिसला और दो टुकड़ों में बंट गया। ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकर ने अपने वेबसाइट पर दर्शाया है कि केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे पर फिसलने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस प्लेन को कम से कम दो बार लैंड कराने की कोशिश की गई थी। एक स्वीडिश फर्म की ट्रैकिंग वेबसाइट ‘फ्लाइटट्रेडर24’ कमर्शियल फ्लाइट की रियल टाइम ट्रैकिंग को मैप के जरिए जानकारी देती है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि विमान के लैंडिंग के बाद उसे रनवे पर रोका नहीं जा सका और घाटी में गिर गया गिर गया जिससे उसके दो टुकड़े हो गए।  कोझिकोड एयरपोर्ट एक टेबलटॉप रनवे है, जो एक पहाड़ी पर बनाया गया है। हवाई पट्टी की दोनों तरफ या एक तरफ घाटी होने के कारण टेबलटॉप रनवे में जोखिम काफी ज्यादा होता है।

हादसे के दौरान यही कारण था कि जब विमान अपने रनवे पर नहीं रूका तो वो खाई में जा गिरा। एयरपोर्ट के बनावट के कारण ही कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ने जिनमें बोइंग 777 और एयरबस A330 जेट जैसे बड़े विमान शामिल हैं, कोझीकोड से अपनी उड़ान को बंद कर रखा है। केरल के चार हवाई अड्डों में से कोझिकोड हवाई अड्डा सबसे छोटा रनवे है। पिछले दिनों लगातार हुई बारिश के चलते भी रनवे को भी काफी नुकसान हुआ था।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

काशीपुर :उर्वशी बाली भी कूदी चुनाव मैदान में, पति के लिए कर रहीं चुनाव प्रचार

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (19 जनवरी 2022) काशीपुर ।जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *