Breaking News

कुमाऊं की लोक कला “ऐपण” अब रोजगार का जरिया बनेगी, नैनीताल डीएम की अनोखी पहल

भीमताल/नैनीताल । उत्तराखंड की  लोक कला ऐपण  को अब रोजगार के रूप में विकसित किया जायेगा। उद्योग विभाग ने जिलाधिकारी सविन बंसल की अभिनव पहल पर जिला योजना के माध्यम से उद्योग विभाग द्वारा निर्मल सोशल रिसर्च एवं डेवलपमेंट सोसाईटी के सहयोग से भीमताल में 25 महिलाओं/ बालिकाओं को 21 दिन का ऐपण आर्ट का प्रशिक्षण शुरू किया है। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि महिलाओं को अपनी कला का प्रदर्शन एवं आत्म निर्भर बनाने के लिए ऐपण प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐपण हमारी संस्कृति को प्रदर्शित करती हैं, वहीं महिलाओं को रोजगार से जोड़ कर उनकी आर्थिकी मजबूत करती है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थी पूर्ण मनोयोग से ऐपण कला को सीखें व उसमें निपुणता हासिल करते हुए अपने रोजगार से जोड़े। उन्होंने कहा कि महिलाएं आत्म निर्भर बनेंगी तो परिवार के साथ ही समाज भी सशक्त होगा।

जिलाधिकारी ने सहायक प्रबन्धक उद्योग ओपी पाण्डे को निर्देश दिए कि वह ऐपण प्रशिक्षार्थियों का पीएमईजीपी व महिला उद्यमिता विकास योजना में पंजीकरण करते हुए स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बैंक से लिंक कराए ताकि प्रशिक्षणार्थी अपने लघु उद्योग प्रारंभ कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं उद्यमियों द्वारा उत्पादित सामाग्री का विपण हेतु मार्केट भी उपलब्ध करायी जाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने हेतु जनपद में ग्रोथ सेंटर व सरस मार्केट को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, सहायक प्रबन्धक उद्योग ओपी भट्ट, निर्मल सोसायटी के संजीव भटनागर सहित प्रशिक्षु मौजूद थी।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सीएम धामी ने राष्ट्रीय कैडेट कोर के अपर महानिदेशक मेजर जनरल के जे बाबू को दी श्रद्धांजलि

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो( 1अगस्त 2021) देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी …