काशीपुर : स्वच्छ भारत मिशन को लेकर समारोह का आयोजन कल

काशीपुर । भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो नैनीताल द्वारा काशीपुर के बांसखेड़ा खुर्द शिव मंदिर प्रांगण में एक समारोह का आयोजन किया जा रहा है ।यह समारोह स्वच्छ भारत मिशन के प्रति लोगों में जन जागरूकता पैदा करना है यह महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के उपलक्ष में भी किया जा रहा है क्योंकि गांधीजी स्वच्छता के बहुत बड़े हिमायती थे।

यह जानकारी भारत सरकार के सूचना विभाग के राजेश सिन्हा ने आज नगर निगम में मेयर श्रीमती ऊषा चौधरी के चैंबर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया। 

इस समारोह के मुख्य अतिथि  विधायक हरभजन सिंह चीमा व  मेयर श्रीमती उषा चौधरी विशिष्ट अतिथि होंगी। समारोह में विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञ स्वच्छता पर अपनी राय रखेंगे ।स्वच्छता पर एक रैली भी निकाली जाएगी तथा भारत सरकार के सॉन्ग एंड ड्रामा डिवीज़न के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।

  श्री सिन्हा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 2014 में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी । इसके तहत इस वर्ष 5 फरवरी तक देश में 9 करोड़ 16 लाख शौचालय का निर्माण कराया गया इस प्रकार 98% ग्रामीण भारत अब शौचालय युक्त हो गया है जबकि 2014 में मात्र 38.7% इलाका ही शौचालय की सुविधा वाला होता था। इस वर्ष 5 फरवरी तक 27 राज्य, 601 जिले ,5934 ब्लॉक्स, 2,46,116 ग्राम पंचायत तथा 5,50,151 गांव को खुले में शौच से मुक्त मुक्त घोषित किए गए।

इस मौके पर मेयर श्रीमती ऊषा चौधरी तथा पार्षद गुरविंदर सिंह चंडोक भी मौजूद थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

हरिद्वार कुंभ :निरंजनी अखाड़े की धर्मध्वजा स्थापना में शामिल हुये मेलाधिकारी दीपक रावत

🔊 Listen to this हरिद्वार। मेलाधिकारी दीपक रावत आज पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी में धर्मध्वजा …