Breaking News

काशीपुर : धनतेरस पर जमकर हुई खरीदारी, सजा बाजार

मनोज श्रीवास्तव

काशीपुर । धनतेरस के पावन मौके पर भगवान धन्वंतरि की पूजा अर्चना करने को लेकर घरों में तैयारियां जोर-शोर से जारी है। इसी के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव का भी आज से आगाज हो गया। महालक्ष्मी रिद्धि सिद्धि श्री गणेश तथा कुबेर की विशेष पूजा अर्चना घर बाजारों में करने की तैयारियां है। वैसे तो पिछले सप्ताह भर के करीब से दीपावली की तैयारियों को लेकर बाजार में खासी रौनक देखी जा रही है लेकिन आज सर्राफा की दुकाने सुबह से ही जगमग है। खरीदारी का शुभ मुहूर्त आरंभ होने के साथ ही ग्राहकों की भीड़ खासकर ज्वैलर्स तथा बर्तन की दुकानों पर उमड़ने लगी। इसके अलावा गिफ्ट कपड़े रेडीमेड तथा मिठाई की दुकानों पर भी तंगहाली के बावजूद लोग जमकर खरीदारी करते देखे जा रहे हैं।

उदय राज हिंदू इंटर कॉलेज के प्रांगण में पटाखा बाजार लगभग सज कर तैयार है तो वहीं दूसरी ओर बाजारों में पारंपरिक मिट्टी के दिये मोमबतियां खील बताशे चीनी के खिलौने घरों को रोशन करने के लिए विद्युत झालरों की खूब खरीदारी की जा रही है। वहीं दूसरी ओर रतन रोड पर जीजीआईसी के समीप फूलों के लड़ियो की दर्जनों दुकानें ग्राहकों को बरबस अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। घरों को साफ-सफाई रंग रोगन के बाद विद्युत झालरों से सजाने का क्रम यहां लगातार जारी है।

मान्यता है कि आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरि का अमृत कलश लिए आज ही के दिन प्राकट्य हुआ था। समुद्र मंथन के दौरान पहले भगवान धन्वंतरि और इसके ठीक 2 दिन बाद महालक्ष्मी का प्राकट्य हुआ। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि के साथ यमराज के पूजन का भी विधान है। इस दिन बर्तन खरीदने की मान्यता भी पारंपरिक है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन पीतल व चांदी के बर्तन खरीदने से आरोग्य सौभाग्य और स्वास्थ्य लाभ होता है। वही व्यापारी वर्ग इस दिन नए बहीखाता खरीदते हैं।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

काशीपुर : पासी या अन्य किसी को टिकट मिला तो उन्हें चुनाव लड़वायेंगे चीमा, प्रेस कांफ्रेंस में अपने पुत्र की फिर दावेदारी पेश करते हुए खुद के विधायकी कार्यकाल की उपलब्धियां गिनायी, देखिए वीडियो

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (29 नवंबर 2021) काशीपुर । भाजपा विधायक हरभजन …