काव्य गोष्ठी :शहीदों को नमन करके सदा जयहिंद लिखता हूँ

काशीपुर । 74 वें आज़ादी के राष्ट्रीय महापर्व स्वतंत्रता दिवस पर श्याम मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल के द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर आजादी दिलाने बाले अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद काव्य गोष्ठी का शुभारंभ किया गया।

सर्वप्रथम कुमारी अनुश्री भारद्वाज के द्वारा मां सरस्वती  की मधुर कंठ से वंदना,  शेष कुमार सितारा के द्वारा ओजपूर्ण काव्य पाठ, राम प्रसाद अनुरागी के द्वारा शानदार श्रंगार गीत,  सुरेंद्र अग्रवाल के द्वारा मां की ममता पर सुंदर मुक्तक, कुमारी अनुश्री भारद्वाज के द्वारा शहीदों का वंदन, अनिल सारस्वत के द्वारा शहीदों  को ओजपूर्ण काव्यपाठ से नमन, प्रधानाचार्य श्रीमती शालिनी शर्मा  के द्वारा आजादी के पर्व पर शहीदों की पावन स्मृति में संबोधन एवं आभार प्रकट किया गया।

शेष कुमार सितारा ने देशभक्ति की बयार बहाते हुए अपनी रचना में कहा”सांस का हर सुमन है वतन के लिए, जिंदगी भी हवन है वतन के लिए”। 

रामप्रसाद अनुरागी ने देश के लिए समर्पण भाव व्यक्त करती कविता में अपने उदगार व्यक्त किये “ना झूका है ना झुकेगा कभी भी तिरंगा मेरा”। उसकी रक्षा में चाहे सर कलम हो जाये मेरा ।।”सुरेंद्र अग्रवाल ने भी राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत कविता में अपने भावों की अभिव्यक्ति करते हुए रचना में कहा” बड़ा तो हो गया हूं पर,तेरा छोटा सा मैं बच्चा लिपटना चाहूं आंचल से, मुझे तेरी जरुरत है, बलिदान किया जीवन को अपने मात्रभूमि की रक्षा में। सीखा देशप्रेम बस जिसने अपनी हर एक दीक्षा में।

कवियत्री अनुश्री भारद्वाज ने अपनी रचना पढ़ी” बलिदान किया जीवन को अपने मातृभूमि की रक्षा में” 

राष्ट्रीय कवि अनिल सारस्वत ने बलिदान की भावना जगाते हुए कहा कि “शहीदों को नमन करके सदा जय हिंद लिखता हूं, मैं अपनी जिंदगानी को वतन के नाम लिखता हूंं” 

काव्य गोष्ठी का  संचालन राम प्रसाद अनुरागी  एवं कार्यक्रम का संचालन अनिल सारस्वत ने किया। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन एवं प्रधानाचार्या श्रीमती शालिनी शर्मा जी के द्वारा सभी काव्य मनीषियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

 

 

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

उत्तराखंड: बर्खास्त होने के बाद रो पड़े हरक सिंह रावत, कहा- इतने बड़े फैसले से पहले कुछ नहीं बताया गया

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (17 जनवरी, 2022) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *