Breaking News

आयकर ढांचे में बदलाव ला सकती है सरकार, गिरती अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए

@वेद भदोला

नई दिल्ली।  गिरती अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए अब सरकार आयकर के ढांचे में बदलाव ला सकती है। आने वाले बजट में तीन की जगह चार स्लैब हो सकते हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे की रिपोर्ट इस संबंध में आई है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ऐसा प्लान तैयार कर रही है जिसके जरिए लोगों के हाथ में पैसा बढ़े और वो इस पैसे को खर्च कर पाए।

दरअसल यह रिपोर्ट वित्त मंत्रालय के अधिकारी के हवाले से आई है जिसमें कहा गया है कि आने वाले बजट में उपभोक्ताओं की मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार इसकी घोषणा कर सकती है। इस अधिकारी का कहना है कि  लोग खर्च नहीं कर रहे हैं और सरकार व्यय योग्य आय बढ़ाने पर विचार कर रही है।

बता दें कि टास्क फोर्स ने अगस्त 2019 में एक रिपोर्ट पेश की थी। रिपोर्ट यह सुझाव दिया गया था। इसके मुताबिक नए टैक्स स्लैब के मुताबिक 2.5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत, 10 लाख से 20 लाख तक 20 प्रतिशत, 20 लाख से दो करोड़ तक 30 प्रतिशत और 30 करोड़ से अधिक पर 35 प्रतिशत टैक्स किया जा सकता है।

याद दिला दें कि फरवरी 2019 में जो अंतरिम बजट पेश किया गया था उसमें 5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्सेबल आमदनी वालों के लिए टैक्स में छूट की घोषणा की गई थी। जिन लोगों की सालाना टैक्सेबल इनकम 5 लाख से ज्यादा है वे इस छूट के दायरे में नहीं आते हैं। समझा जा रहा है कि अब सरकार ऐसा प्रावधान कर सकती है कि 6.5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्सेबल इनकम वालों को टैक्स में छूट मिले।

दरअसल 2017 में वर्तमान इनकम टैक्स एक्ट 1961 की समीक्षा करने के लिए इस टास्क फोर्स का गठन किया था। इस टास्क फोर्स ने अगस्त 2019 में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी लेकिन इसे पब्लिक नहीं किया गया था।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

‘मुझे हैरानी होती है जब पीएम ऐसा कहते हैं’, केरल में बोले राहुल गांधी

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (18 अप्रैल 2024) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-