Breaking News

आपदा व भूकम्प से बचने के तरीके बताये

रामनगर से नितेश जोशी

राजकीय इंटर कालेज ढेला में एन डी आर एफ की गाजियाबाद से आयी टीम ने बच्चों,शिक्षकों व स्थानीय नागरिकों को आपदा से बचने के तरीके बताये। टीम इंचार्ज इंस्पेक्टर यशवंत सिंह व हरीश थपलियाल के नेतृत्व में टीम ने सर्वप्रथम भूकम्प से बचने के तरीके बताए।उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त पर हड़बड़ी नही करनी चाहिए।कोशिश की जाय कि सबसे पहले किसी मेज या ऐसी जगह के नीचे तत्काल बैठा जाय ततपश्चात तत्काल सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर बाहर निकाला जाय। चोट लगने पर रक्तश्राव को रोकने का सबसे पहले प्रयास करना होगा।घायल व्यक्ति को हस्पताल ले जाने तक इस प्रकार सुरक्षित ले जाना कि नई समस्या पैदा न हो।टीम द्वारा आग लगने की स्थिति,डूबने की स्थिति में बचाव के तरीके भी बताए गए।रक्तश्राव होने की स्थिति में चोटग्रस्त अंग को ह्रदय से ऊपर रखने का प्रयाश करना चाहिए।टीम द्वारा गले में किसी चीज के फंसने पर व्यक्ति की उम्र को ध्यान में रख उसकी पीठ पर थपकी देने के तरीके बताए।आग लगने और धुंआ होने की स्थिति में सभी खड़ी,दरवाजों की दरारों को गीले कपड़े से बंद कर फर्श पर लेट जाएं।मुहं पर भी गीला कपड़ा लगाएं।
ह्रदय को पुनर्जीवित करने का तरीका भी सिखाया गया।टीम में सी एच रामकृष्णन, उदय सिंह रावत,आनंद राव,घनश्याम एवम परवेज मौजूद रहे।
इस दौरान तहसीलदार पूनम पन्त,विद्यालय के प्रधानाचार्य टी पी पन्त,कानूनगो वीरसिंह चौहान,नवेन्दु मठपाल,मनोज जोशी,सी पी खाती, गणेश नेगी आदि मौजूद रहे। 

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

दुखद काशीपुर :युवा कांग्रेस नेता शिवम शर्मा के पिता समाजसेवी व पत्रकार दीपक शर्मा का निधन, शब्द दूत परिवार के वरिष्ठ सदस्य थे, श्रद्धांजलि

🔊 Listen to this काशीपुर । पत्रकार व समाजसेवी तथा युवा कांग्रेस नेता शिवम शर्मा …