Breaking News

आधार कार्ड संशोधन में आ रही दिक्कतों को दूर करने के अधिकारियों को डीएम ने दिये निर्देश

भीमताल/नैनीताल। जिले के दूर दराज क्षेत्रों में लोगों को आधार कार्ड बनवाने तथा आधार कार्ड में संशोधन में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। यह निर्देश जिलाधिकारी  सविन बंसल ने विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में आधार कार्ड बनाये जाने हेतु प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की  समीक्षा करते हुए दिए।
  समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी  ने कहा कि जिन क्षेत्रों में इन्टरनेट कनेक्टीविटी की समस्या है, उन क्षेत्रों के आधार कार्ड संचालन केन्द्र को कनेक्टीविटी वाले एवं जनता के लिए सुविधायुक्त स्थान पर संचालित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद के जिन दूरस्थ क्षेत्रों में जीपीएस लोकेशन अपडेट होने में समस्या उत्पन्न हो रही है। ऐसे क्षेत्रों का यूआईडीएआई के तकनीकी  अधिकारियों से निरीक्षण कराते हुए समस्या का त्वरित गति से निस्तारण कराने के निर्देश ई-डिस्क्टि मैनेजर विकास कुमार को दिए।

 चोरगलिया क्षेत्रावासियों की मांग पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चोरगलिया में एक आधार पंजीकरण किट उपलब्ध कराने के साथ ही आपरेटर  की भी व्यवस्था करते हुए कहा कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चोरगलिया 3 से 4 दिन के भीतर आधार कार्ड बनाने एवं डाटा संशोधन का कार्य शुरू कर दिया जाये।

समाज कल्याण विभाग को आधार पंजीकरण किट उपलब्ध कराते हुए जनपद के दिव्यांग एवं वृद्ध जनों के घर-घर जाकर आधार कार्ड बनवाने एवं उनका आधार कार्ड डाटा शुद्धीकरण कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग को उपलब्ध करायी गयी 24 आधार पंजीकरण मशीनों को विभिन्न स्थानों पर संचालित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं दुरस्त करने के निर्देश दिए।

 जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता को आधार पंजीकरण मशीनों के संचालन में आ रही कठिनाईयों को दूर करने के लिए उप खण्ड शिक्षा अधिकारियों को ब्लाॅक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करते हुए ईडीएम से सम्पर्क स्थापित कर, समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन्होंने आधार कार्ड पंजीकरण के लिए परीक्षा पास कर ली है, उनकी आईडी शीघ्र अपलोड कराना सुनिश्चित करें ताकि नई आधार पंजीकरण मशीने शीघ्रता से स्थापित करते हुए संचालित की जा सकें। श्री बंसल ने बताया कि आधार कार्ड बनाने एवं डाटा शुद्धीकरण कार्य करने वाले आपरेटरों  के लिए शीघ्र ही शासन स्तर से मानदेय दिए जोन की प्रक्रिया गतिमान है।
   बैठक में ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विकास कुमार ने बताया कि जनपद में वर्तमान में जिला प्रशासन स्तर पर तहसील कार्यालय धारी, नैनीताल, रामनगर, ओखलकाण्डा, हल्द्वानी, कोश्याकुटोली, बेतालघाट, विकासखण्ड कार्यालय कोटाबाग, नगर पालिका परिषद नैनीताल में आधार पंजीकरण एवं शुद्धिकरण  कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा जीजीआईसी हल्द्वानी, जीआईसी कालाढुंगी तथा जीआईसी रामनगर में आधार पंजीकरण एवं शुद्धीकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा 21 आधार पंजीकरण मशीनों के संचालन में तकनीकी  समस्याएं उत्पन्न हो रहीं हैं।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सीएम धामी ने राष्ट्रीय कैडेट कोर के अपर महानिदेशक मेजर जनरल के जे बाबू को दी श्रद्धांजलि

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो( 1अगस्त 2021) देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी …