Breaking News

अनोखी पहल – स्कूल में मनाया बच्चों का सामूहिक जन्म दिन

टनकपुर। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छीनीगोठ में हर माह छात्र/छात्राओं का जन्मदिन मनाने की नवाचारी पहल को प्रारंभ कर दिया है। अब हर महीने के अन्तिम शनिवार को सामूहिक जन्मदिन का आयोजन किया जा रहा है।

नवाचारी पहल की शुरूआत करने वाले विद्यालय के शिक्षक त्रिलोचन जोशी का कहना है कि यह पहल इसलिए लागू की गई है ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्र/छात्राओं का उत्साह बढ़े और उन्हें भी यह एहसास हो कि वे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।अभिभावकों मे लड़का लडकी के आधार पर भेदभाव करने की प्रवृत्ति समाप्त हो सके और स्कूल का माहौल भी आनंदं बनाया जा सके।

उन्होने बताया कि गांव-घरों मे अक्सर लड़कों का ही जन्मदिन मनाया जाता है और कई घर ऐसे भी होते है जहाँ बच्चों का जन्मदिन मनाया ही नही जाता है।दरअसल, आर्थिक रूप से कमजोर तबका अमूमन अपने बच्चों का जन्मदिन या अन्य समारोह धूमधाम से नहीं मना पाता। ऐसे बच्चे मायूस न हों बीते माह से विद्यालय ने सामूहिक जन्मदिवस योजना का श्रीगणेश किया था।स्कूल मे सामूहिक जन्मदिन मनाकर खुशीयों को सभी बच्चों के साथ बाँटा जाता है। इसके लिए संबंधित बच्चों की माताओं को बुलाया जाता है मातायें अपने बच्चों को तिलक लगाकर आरती उतारती है।तत्पश्चात केक कटवाया जाता है।

प्रधानाचार्य  छोटे लाल वर्मा  ने बताया कि 
शिक्षको की ओर से अब सभी बच्चों का जन्मदिन मनाने का फैसला लिया गया है जिसकी शुरूआत पिछले अगस्त माह से की गई है। हालांकि, इसके लिए विभाग ने किसी तरह के बजट की व्यवस्था नहीं होती है।

सामूहिक जन्मदिन मनाते हुए बच्चों के लिये उपहार और मुंह मीठा कराने का जिम्मा शिक्षक उठा रहें है ।इस आयोजन मे सभी अभिभावक मातायें आमन्त्रित की जा रही हैं।

 इस बार के आयोजन मे सितम्बर माह मे पैदा हुये 10बच्चों उदय सिंह बिष्ट,करन कुमार,प्रकाश कुमार,कुन्दन कुमार,सूरज जोशी,खुशी जोशी,काजलकुमारी,रोमा,आरती,पायल बोहरा का सामूहिक जन्मदिन मनाया गया।एस एम सी अध्यक्षा तुलसी जोशी ने सभी बच्चों को तिलक लगाया।जन्मदिवस वाले बच्चे उदय सिंह बिष्ट,करन कुमार,प्रकाश कुमार,कुन्दन कुमार,सूरज जोशी,खुशी जोशी,काजल कुमारी,रोमा,आरती,पायल बोहरा थे।

डायट लोहाघाट के प्राचार्य  कैलाश चन्द्र शाक्य  ने निरीक्षण किया और सामूहिक जन्मदिवस नवाचार की सराहना की।इस अवसर पर शिक्षक अकबर अली,पल्लव जोशी,बची बिष्ट,पवन कुमार,राजेन्द्र बिष्ट,ओम प्रकाश अभिभावक गीता देवी,रेखा देवी ,पुष्पा देवी उपस्थित थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सीएम धामी ने राष्ट्रीय कैडेट कोर के अपर महानिदेशक मेजर जनरल के जे बाबू को दी श्रद्धांजलि

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो( 1अगस्त 2021) देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी …